Beauty Tips: मेकअप रिमूवर खरीदने की बजाय इन 8 नेचुरल इनग्रेडिएंट से करें स्किन साफ, जानें घरेलू टिप्स

How to Remove Makeup Tips at home: बहुत देर तक चेहरे पर मेकअप लगाएं रखने से त्वचा खराब हो सकती है। यदि आप मेकअप रिमूव करने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें, तो आपका मेकअप भी आसानी से रिमूव हो सकता है और त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ता हैं।

beauty hacks How to Remove Makeup Tips at home in hindi
Makeup Remove Tips 
मुख्य बातें
  • नारियल का तेल चेहरे से मेकअप को हटाने के लिए काफी लाभदायक माना जाता है
  • जैतून का तेल चेहरे से मेकअप को बहुत जल्दी रिमूव कर देता है
  • आंखों के पास से मेकअप रिमूव करने के लिए एलोवेरा अच्छा होता है

Beauty Tips: खूबसूरत दिखने के लिए लोग अक्सर चेहरे पर तरह-तरह के मेकअप करते हैं। मेकअप चेहरे को वाकई में बेहद खूबसूरत बना देता है। लेकिन मेकअप करना जितना मुश्किल है, उतना ही चेहरे से उसे उतारना  मुश्किल होता हैं। अधिकांश लोग चेहरे से मेकअप हटाने के लिए बाजार के मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं। बाजार का मेकअप रिमूवर लगाने से कई बार चेहरे पर एलर्जी हो जाती हैं। कई लोगों को बाजार की चीजें छूट भी नहीं है। ऐसे में यदि आप प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के तौर पर करें, तो आपका मेकअप भी हट जाएगा और चेहरे पर चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। यहां आप किन-किन चीजों से मेकअप को रिमूव कर सकते हैं उस विषय में जान सकते हैं।

मेकअप रिमूव करने के नेचुरल इनग्रेडिएंट

  • 1. नारियल तेल 

नारियल तेल त्वचा के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही मेकअप को हटाने में भी लाभदायक होता हैं। नारियल के तेल से आप अपने वाटरप्रूफ मेकअप को बड़ी आसानी से हटा सकते हैं। इसे लगाने से आपके चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेंगे।

  • 2. जैतून का तेल 

जैतून का तेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप अपने चेहरे से मेकअप रिमूव करने के लिए जैतून के तेल में गुलाब जल मिलाकर लगाएं, तो चेहरे से मेकअप बहुत जल्द रिमूव हो सकता हैं।

  • 3. एलोवेरा जेल 

एलोवेरा त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे बहुत आ गए हो, तो इसका इस्तेमाल कर आप इस तरह की समस्याओं को कुछ हफ्तों में दूर कर सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल आप मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकते हैं। यदि आप आंख के आस पास वाले जगह पर बाजार के खरीदे गए मेकअप रिमूवर नहीं लगाना चाहते हैं, तो एलोवेरा का इस्तेमाल कर वहां के मेकअप आसानी से हटा सकते हैं।

  • 4. खीरे का रस 

खीरे के रस त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा पर लगाने से चेहरे में निखार आती है। इसका इस्तेमाल आप मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकते हैं।

  • 5.  बेबी ऑयल

 चेहरे से मेकअप हटाने के लिए बेबी ऑयल बेहद फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट के अनुसार आईलीड के लिए बेबी ऑयल बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे लगाने से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

  • 6. हनी 

यदि आप चेहरे से मेकअप हटाने के लिए बेकिंग सोडा के साथ हनी को मिलाकर लगाएं, तो आपकी त्वचा बेहद साफ्ट और नेचुरल दिख सकती हैं। जी हां हनी एक अच्छा क्लींजर माना जाता है।

  • 7. दूध 

यदि आप दूध का इस्तेमाल चेहरे के मेकअप को हटाने के लिए करें, तो बड़ी आसानी से आपके चेहरे से मेकअप रिमूव हो सकता है। 

  • 8. स्टीम

चेहरे पर स्टीम लेकर आप त्वचा के बंद छिद्रों को खोल सकते हैं और आपकी त्वचा से मेकअप आसानी से रिमूव हो सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर