Gharelu Beauty Tips: बेदाग ब्‍यूटी के ल‍िए आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे, दादी मां भी देती होंगी आपको यही सलाह

gharelu beauty tips hindi mein (घरेलू नुस्खे फेस के ल‍िए ) : खूबसूरती निखारने में अक्‍सर घरेलू चीजें बहुत काम आती है। यहां जानें कुछ ऐसे ब्‍यूटी ट‍िप्‍स जो आपकी दादी मां भी आपको बताती होंगी।

Dadi Maa Ke Nuskhe for Beauty, Dadi Maa Ka Beauty haks, Dadi Maa Ke Beauty Tips, Dadi Maa Ke Beauty Tips in hindi, Dadi Maa Ka beauty Nuskhe, दादी मां के ब्यूटी हैक्स, दादी मां की ब्यूटी टिप्स, दादी मां के नुस्खे फॉर स्किन प्रॉब्लम
घरेलू ब्‍यूटी टिप्‍स हिंदी में  

मुख्य बातें

  • चेहरे पर मुंहासे हों तो इनको ज्‍यादा छेड़ना नहीं चाह‍िए
  • चेहरे पर दही का इस्तेमाल करना बेहद लाभकारी होता है
  • त्‍वचा की रंगत न‍िखारनी हो तो बेसन का प्रयोग करें

face beauty gharelu nuskhe: धूल मिट्टी और खानपान की वजह से अक्सर त्वचा पर कई तरह की समस्या होती रहती हैं। त्वचा की छोटी-मोटी समस्याओं को दूर करने के लिए अक्सर लोग घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करते हैं। आज भी घरों में कई पीढ़‍ियों पुराने नुस्‍खे आजमाए जाते हैं। इन्‍हीं को दादी मां के नुस्‍खों के नाम से भी जाना जाता है।

gharelu beauty tips hindi mein, घरेलू ब्‍यूटी उपाय 


1. पिंपल्स पर एंटी-बैक्टीरियल प्लास्टर लगाएं

चेहरे पर पिंपल्स का आना साधारण सी बात है। लोग पिंपल्स आने की वजह से अक्सर परेशान होने लगते हैं। पिंपल्स को हाथों से लोग दबाने-पिचकाने लगते हैं। यदि आप ऐसा करने के बजाएं, दादी मां के नुस्खे के यानि वैसी जगह पर कॉस्मेटिक एंटी-बैक्टीरियल प्लास्टर का इस्तेमाल करें, तो पिंपल बड़ी तेजी से ठीक हो सकते हैं।

2. दही से बने फेस पैक का करें इस्तेमाल

दही त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन लोग खट्टे दही को अक्सर फेंक ही देते है। यदि आप खट्टे दही का फेस पैक बनाकर त्वचा पर लगाएं, तो आपकी त्वचा मुलायम हो सकती हैं। इससे फेस पैक बनाने के लिए आप 1 चम्मच नींबू का रस, 1 टेबलस्पून शहद को दही मिलाकर चेहरे पर लराएं। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

3. चेहरे को साफ करने के लिए बेसन लगाएं

बेसन त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप दही में बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाएं, तो आपके चेहरे की चमक बढ़ने के साथ-साथ त्वचा से अनचाहे बाल भी हट सकते हैं। यदि आपको दही से किसी प्रकार की एलर्जी हो, तो आप गेहूं के आटे का इस्तेमाल दूध के साथ भी कर सकते हैं।

4. ऐसे पाएं गुलाबी होंठ

 यदि आपके होंठ काले हो गए है और आप उसे गुलाबी करना चाहते हैं, तो चीनी में कॉफी पाउडर डालकर मिला लें। जब दोनों सामग्री अच्छी तरह से मिल जाए, तो उसमें जैतून या नारियल का तेल डालकर धीरे-धीरे होंठो पर लगाएं। कुछ ही हफ्तों में आपके होंठ गुलाब के पंखुड़ियों की तरह नजर आने लगेंगे।

5. पेट्रोलियम जेली से हटाएं ब्लैकहेड्स

ब्लैक हेड्स हटाने के लिए पेट्रोलियम जेली बेहद फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप प्रभावित जगहों पर पेट्रोलियम जेली को लगाएं। अब उस जगह को प्लास्टिक रैप से 30 मिनट के लिए ढक दें। 30 मिनट बाद रूई से ब्लैक हेड्स को धीरे-धीरे हटाएं। कुछ ही मिनटों में आपकी त्वचा से ब्लैकहेड्स गायब हो जाएंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर