Rubber Plant Benefits: बेहतरीन एयर प्यूरिफायर है रबर प्लांट, घर में लगाने के है कई लाभ

rubber plant benefits in hindi rabar plant lagane ke fayde: रबर प्लांट प्लांट का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। घर में इसे लगाने से शुद्ध हवा मिलती है। इसलिए घर में रबर प्लांट जरूर रखना चाहिए

rubber plant benefits in hindi rabar plant lagane ke fayde
घर में रबर प्लांट लगाने के लाभ (lतस्वीर के लिए साभार- iStock images) 
मुख्य बातें
  • रबर प्लांट घर में लगाना बेहद आसान होता है
  • रबर प्लांट में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं
  • रबर प्लांट हवा को शुद्ध करता है

Benefits of Rubber Plant: रबर प्लांट एक बेहद खूबसूरत पौधा होता है। इसे  ज्यादातर लोग घर के अंदर में लगाते हैं। गौर हो कि यह पौधा घर को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ अंदर की हवा को भी शुद्ध करता हैं।

जानकारों के मुताबिक इस पौधे में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचाकी समस्या को दूर करने में  लाभकारी होता है। इसे घर में लगाना बेहद आसान होता है। रबर प्लांट को घर में लगाने के कई फायदे होते है जिसे जानने के बाद आप जरूर लगाना चाहेंगे।

रबर प्लांट लगाने के फायदे

एलर्जी के गुण नहीं होते इसमें

अधिकतर पौधे को घर में लगाने से शरीर में एलर्जी होने लगती है। लेकिन रबर प्लांट की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे लगाने से किसी प्रकार की एलर्जी नहीं होती है, बल्कि यह कई बीमारियों को दूर करने में औषधि के तौर पर काम करता है।  

हवा को करता है साफ 

अगर आप अपने घर में रबर प्लांट को लगाएं तो यह आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ आपको शुद्ध हवा भी प्रदान करता है।  एलर्जी वाले रोगियों के लिए यह पौधा  लाभकारी होता है। रबर प्लांट घर में लगाने से कमरे के भीतर नमी बनी रहती है। यह कमरे में मौजूद हानिकारक धूल कणों को भी शुद्ध करता हैं।  घर में लगाने से आपको अस्थमा जैसी बीमारी होने का कम खतरा हो सकता है।

रबर प्लांट लगाने में ज्यादा मेहनत नहीं 

भागदौड़ वाली जिंदगी होने की वजह से हम अक्सर खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में घर में लगे पौधे पर ध्यान देना बेहद मुश्किल हो जाता है। यदि आप रबर प्लांट को अपने घर में लगाएं तो इसे आप एक बार पानी देकर महीनों तक छोड़ सकते हैं। इसकी मिट्टी में पानी की नमी लंबे समय तक मौंजूद रहती है और यह पौधा जल्दी नहीं सुखता है।

 इसे उगाना बेहद आसान 

इस पौधे को घर में उगाना बेहद आसान होता है। जी हां यदि आप रबर प्लांट के नीचे से कुछ पतियों को काट कर उन्हें दूसरे नमी वाले गमले में लगाकर कुछ दिनों के लिए छोड़ दें, तो बहुत जल्दी आपके गमले में बहुत सारे रबर प्लांट दिखने शुरू हो जाएंगे।

एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

रबर के पौधे में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते है। एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होने की वजह से यह त्वचा की समस्या को दूर करने में बेहद लाभकारी होता है। अगर आप इस पौधे के 2-3 ताजी पत्तियां को मैश कर त्वचा पर लगाएं तो आपकी त्वचा की समस्या चुटकियों में गायब हो सकती है। कुल मिलाकर इस पौधे को घर में रखने के कई लाभ है जो खूबसूरती के साथ ताजी हवा भी प्रदान करता है। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर