Weight Loss Navratri Diet Plan: नवरात्र व्रत के साथ कम कर सकते हैं वजन, देखें पूरा डाइट प्‍लान

Navratri Weight Loss Diet Plan: नवरात्रि उपवास वजन कम करने और शरीर को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा समय होता है। जानें इस दौरान कैसी डाइट फॉलो करें।

How to make loss weight in Navratri wajan kam karne ka tareeka
Weight Loss Navratri Diet Plan 

मुख्य बातें

  • नवरात्र‍ि के दौरान वजन कम कर सकते हैं
  • इस दौरान डाइट पर थोड़ा ध्‍यान देने की जरूरत है
  • लेक‍िन हाइड्रेशन पर ध्‍यान देना चाह‍िए

नौ दिवसीय नवरात्रि उत्तरी और पश्चिमी भारत में बरे धूमधाम से मनाया जाता है। इस पूजा के दौरान बहुत सारे फल्हार बनाए जाते है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल कर हम अपने शरीर के वजन और डिटॉक्स को भी कम कर सकते है। अक्सर लोग व्रत तोड़ने समय बाहरी चीजों का इस्तेमाल ज्यादा करने लगते है, जिनमें वजन बढ़ जाता है, जैसे बंद डिब्बे वाली चीजें, चिप्स, मिठाई इत्यादि। इस पूजा में हमें हमेशा घर के बने हुए चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

बादाम, मखान, चना जैसे चीजों का इस्तेमाल कर हम अपने वजन को काफी हद तक कम कर सकते है। अक्सर उपवास में लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस कमी को दूर करने के लिए हमें हमेशा नारियल पानी जैसे चीजों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। नौ दिन के इस पूजन में किन- किन तरीकों से हम अपने वजन को कर सकते हैं, जानते हैं इस बारे में - 

  1. नवरात्र के दौरान हमें ज्यादा से ज्यादा सब्जियों से बने सूप का इस्तेमाल करना चाहिए। ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता और हमारे वजन को बहुत तेजी से कम करने में मदद करता है।
  2. अक्सर नवरात्र में लोग उपवास के दौरान पानी का सेवन कम करने लगते है। जिसे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। हमें हमेशा पानी पीते रहना चाहिए जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी न हो यानी हो खुद को हाइड्रेटेड रख कर।
  3. उपवास के दौरान भोजन के साथ-साथ व्यायाम भी काफी आवश्यक होता है, हमें स्वस्थ और तरोताजा रखने में।
  4. व्रत का आहार लेते समय हमेशा ये ध्यान रखना चाहिए कि वह घर का बना हुआ हो। बाजार के बने हुए चीजों से वजन बढ़ने ने ज्यादा तेजी आती है।
  5. वजन कम करने के लिए उपवास के बनाए हुए आहार मैं हमेशा हमें कम कार्बोहाइड्रेट, वसा वाले चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे- नारियल पानी, चिया सीड, पपीता, बिना क्रीम वाला दूध इत्यादि।
  6. उपवास के दौरान हमें हमेशा सुबह में खुले वातावरण में टहलना चाहिए।

अगर आपको क‍िसी तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम है तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही इस डाइट को फॉलो करें। ब्‍लड प्रेशर या डाइब‍िटीज में तो खाने का खास ध्‍यान रखना चाहिए। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर