Climbing stairs for weight loss : एक महीने में घटेगा आपका वजन, सीढ़‍ियां चढ़ने-उतरने की आदत डालकर तो देखें

Benefits of climbing stairs : आज के समय में सब फिट रहना चाहते हैं और फिट रहने के लिए हम तरह-तरह के उपायों को आजमाते हैं। लेक‍िन सीढ़‍ियां चढ़कर आसानी से वजन कम क‍िया जा सकता है।

weight loss by Climbing stairs how many stairs should i do a day to lose weight
Weight loss by Climbing stairs, सीढ़‍ियां चढ़कर घटाएं वजन  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • सीढ़‍ियां चढ़ना एक अच्‍छा व्‍यायाम है जो आपको फ‍िट रखता है
  • सीढ़‍ियां चढ़ने से वजन भी कम क‍िया जा सकता है
  • 500 ग्राम वजन कम करने के ल‍िए आपको 3500 कैलोरी खर्च करनी पड़ती हैं

एक रिसर्च के अनुसार दुनिया की ज्यादातर आबादी मोटापे से परेशान है। मोटापा केवल हमारे शरीर को भद्दा ही नहीं बल्कि अंदर से बीमार भी कर देता है। हर व्यक्ति को चाहे वह महिला हो या पुरुष मोटापा अच्छा नहीं लगता, सब फिट रहना चाहते हैं। मोटापे को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। कितने लोग तो इसके लिए बकायदा मेडिकल ट्रीटमेंट भी ले रहे हैं और कई प्रकार की दवाइयां खा रहे हैं जो मोटापे को तो कम नहीं कर रही, लेकिन शरीर में और कई प्रकार की बीमारियां पैदा कर दे रही हैं। आज हम आपको ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे जिससे आपका वजन निश्चित ही कम होगा।

सीढ़ियां चढ़ने से जरूर कम होगा वजन 
हमें लगता है कि वजन कम करने के लिए हमें जिम ही जाना होगा, बिना जिम के हम वजन कम नहीं कर सकते। लेकिन ऐसा नहीं है आप सीढ़ी चढ़ने जैसे सरल काम से भी अपना वजन कम कर सकते हैं। बस सीढ़ियों पर आप नियमित रूप से और व्यायाम की मुद्रा में चलें जैसे कि आप  कार्डियो कर रहे हों। हालांकि, इसकी शुरुआत आपको धीरे-धीरे करनी होगी और इसे नियमित रूप से प्रतिदिन करना होगा।

कैलोरीज बर्न कीजिए
कैलोरी जितनी ज्यादा आपके शरीर से जलेगी उतनी ही तेजी से आपका वजन कम होगा। कैलोरी बर्न होना आपके कसरत करने के तरीके और समय पर निर्भर करता है। सामान्य तौर पर एक व्यक्ति 30 मिनट अगर सीढ़ियों पर चढ़ता उतरता है तो वह लगभग 500 कैलोरी बर्न कर सकता है।

Here's what happened when I climbed stairs everyday for a month - Times of  India

रिजल्ट कब दिखेगा
जैसे-जैसे आपके शरीर की कैलोरी कम होने लगेगी वैसे वैसे आपका वजन भी कम होने लगेगा। कैलोरी को आप अधिक कसरत करके खाने पर कंट्रोल करके कम कर सकते हैं। लगभग 500 ग्राम वजन कम करने के लिए आपको 3500 कैलोरी जलाने होगी। इस तरह से अगर आप प्रतिदिन नियमित रूप से 30 मिनट तक व्यायाम करते हैं तो दो चार हफ्तों में आप कुछ वजन कम कर सकते हैं।

समय सबसे महत्वपूर्ण है
किसी भी चीज को होने में कुछ तो वक्त लगता है। वजन कम करने में भी थोड़ा वक्त लगेगा इसलिए ज्यादा परेशान ना हों। आप रोजाना कितने समय तक व्यायाम करते हैं आपके वजन के कम होने का सबसे बड़ा राज उसी में छुपा है। अगर आप सोचते हैं कि 100 सीढ़ियां चढ़कर आप अपना वजन कम कर लेंगे तो यह बिल्कुल गलत है। आपको रोजाना लगभग 15 मिनट तक लगातार सीढ़ियां चढ़नी उतरनी होंगी। हालांकि, शुरुआत आप धीरे-धीरे करें लेकिन चार-पांच दिनों में 15 मिनट तक का समय तय कर लें।

Stairs Climbing Exercises: 4 Health Benefits of Stair Climbing Exercises  (Workout)

वर्कआउट करने की स्पीड
आपके वर्कआउट करने की स्पीड आपकी टाइमिंग जितना ही मायने रखती है। व्यायाम से लाभ लेने के लिए आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकल कर थोड़ा अधिक मेहनत करना होगा। जितनी तेजी से आपका व्यायाम होगा उतनी ही तेजी से आपका वजन कम होगा।

सीढ़ियां चढ़ने के साथ कुछ और व्यायाम भी करें
सीढ़ियां चढ़ने से बिल्कुल आपका वजन कम होगा लेकिन अगर आप उसके साथ अपने व्यायाम में कुछ और चीजें जोड़ देते हैं जैसे पुश-अप्स करना, ट्राइसेप डिप्स, स्टेप-अप करना तो आपका वजन और भी तेजी से कम होगा और आपकी मांसपेशियां भी मजबूत होंगी। 

सीढ़ियों पर 15 मिनट चढ़ने की शुरुआत कैसे करें
लगभग 15 मिनट तक सीढ़ियों पर चढ़ना उतरना वजन कम करने के लिए एक आदर्श समय माना गया है। इसके लिए आपको पहले 2 मिनट तक सीढ़ियों पर वार्म-अप करते हुए ऊपर नीचे करना है। फिर धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाएं और 5 मिनट तक तेजी से सीढ़ियों पर ऊपर नीचे करें। अंतिम के 2 मिनट में फिर से अपने शरीर के तापमान को सामान्य करने के लिए वापस सीढ़ियों पर धीरे-धीरे चढ़ना उतरना शुरू करें।

इस तरह से अगर आप नियमित रूप से रोज सीढ़ियों पर चढ़ते उतरते हैं तो आपका वजन निश्चित रूप से कुछ ही हफ्तों में कम हो जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर