Glowing Skin पाना है बेहद आसान, इस तरह कद्दू के Face Mask का करें इस्तेमाल

Pumpkin face mask: कॉस्मैटिक ट्रीटमेंट भले ही आपको कुछ समय की खुशी देते हैं लेकिन लंबे समय के लिए और नेचुरल खूबसूरती की चाहत रखने वाले हमेशा आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों को अहमियत देते हैं। 

pumpkin face mask
कद्दू का फेस मास्क 

मुख्य बातें

  • कॉस्मैटिक ट्रीटमेंट से लेकर आयुर्वेदिक तरीके अपनाते हैं साथ ही घरेलू नुस्खे भी आजमाए जाते हैं
  • कद्दू से बने फेस मास्क का इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा गोरी व मुलायम होती है
  • खास तौर पर गर्मियों में स्किन केयर के लिए कद्दू से बने फेस मास्क बेहद फायदेमंद होते हैं

गोरी, मुलायम व निखरी त्वचा पाने के लिए लोग पता नहीं क्या-क्या करते हैं। कॉस्मैटिक ट्रीटमेंट से लेकर आयुर्वेदिक तरीके अपनाते हैं साथ ही घरेलू नुस्खे भी आजमाए जाते हैं। कॉस्मैटिक ट्रीटमेंट भले ही आपको कुछ समय की खुशी देते हैं लेकिन लंबे समय के लिए और नेचुरल खूबसूरती की चाहत रखने वाले हमेशा आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों को अहमियत देते हैं। 

आज हम आपको ऐसे ही एक घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आजमाने के बाद आपको भी अपनी त्वचा गोरी, निखरी हुई व मुलायम प्रतीत होगी। कद्दू के कुछ टुकड़े लेकर उसे मैश कर लें और उसमें विटामिन ई के दो से तीन कैप्शूल डालें। इसमें नींबू का रस निचोड़ कर डालें और फिर इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर फेस मास्क की तरह अप्लाई करें। 20 मिनट तक छोड़ने के बाद साफ व ठंडे पानी से धो लें।

कद्दू और ओटमील का फेस पैक

ओटमील स्किन से डेड सेल्स को निकालने में बेहद करगार होता है। कद्दू के साथ ओटमील को मिक्स करके बनाया गया फेस पैक इसमें और भी ज्यादा लाभ देता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए कद्दू के कुछ टुकड़ों को पीस कर उसमें 1 बड़ा चम्मच ओटमील और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाएं और लगभग आधे तक रखने के बाद इसे साफ व ठंडे पानी से धो लें। आपकी त्वचा में निखार साफ पता चलेगा।

कद्दू औऱ दालचीनी फेस पैक

कद्दू के कुछ टुकड़ों को पहले उबाल लें। अब उसमें 1 बड़ी चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दूध, आधी चम्मच डालचीनी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और लगाने के बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह फेस मास्क चेहरे के निखार के लिए बेहद बढ़िया है साथ ही चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को नियमित करता है।

कद्दू और अंडे का फेस मास्क

कद्दू के कुछ टुकड़े लेकर उसे सबसे पहले मैश कर लें। अब उसमें एक अंडे की सफेदी डालें और फिर एक चम्मच शहद मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसका अच्छा सा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट तक रखें। फिर इसे साफ व ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की कसावट बनी रहेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर