Tips to treat skin Allergy : बिंदी लगाने से माथे पर हो जाती है एलर्जी, ये ट‍िप्‍स दूर करेंगे त्‍वचा की परेशानी

skin care tips in hindi : यदि आपको माथे पर भी बिंदी लगाने से एलर्जी हो जाती है, तो इन नुस्खों को अपनाकर आप एलर्जी से छुटकारा पा सकती हैं।

Bindi, skin allergies, Best remedies, Home Remedies, Skin Care Tips, Home Remedies, बिंदी, एलर्जी, स्किन केयर टिप्स, एलर्जी खत्म करने के उपाय, एलर्जी से कैसे बचें
Skin Care Tips (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • नारियल तेल प्राकृतिक मॉइश्‍चराइजर की तरह काम करता है
  • मॉइश्‍चराइजर लगाने से चेहरे पर नमी बनी रहती है और खुजली से छुटकारा मिल जाता है
  • खुजली को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल बेहद मददगार है

माथे पर लगी ब‍िंदी चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देती है। लेकिन यह बिंदी कभी-कभी माथे पर लगातार सजी रहने के साथ-साथ माथे पर एलर्जी पैदा कर देती है। जिसके कारण खुजली होती है और भौहों के बीच की जगह भी लाल हो जाती है। बिंदी का लगातार इस्तेमाल करने से कई बार माथे पर सफेद निशान भी दिखने लगता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस एलर्जी को घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि बिंदी लगाने की वजह से माथे पर हुई एलर्जी को कैसे  खत्म करें।

- एलर्जी होने का कारण

बिंदी लगाने से होने वाली एलर्जी को बिंदी डर्मेटाइटिस कहा जाता है। शायद ही यह आप जानती होंगी कि बिंदी को बनाने के लिए पैरा टर्शियरी ब्यूटिल फिनॉल नामक केमिकल का उपयोग किया जाता है। जिसकी वजह से स्किन पर रिएक्शन होने की संभावना रहती हैं। ज्यादा टाइम तक माथे पर बिंदी लगाने से भौहों के बीच और माथे की स्किन डैमेज भी हो जाती है, जो खुजली और सफेद निशान का कारण भी बन सकती है।

- एलर्जी के लक्षण

बिंदी लगाने की वजह से एलर्जी होने के मुख्य कारणों में सबसे पहला सफेद निशान और खुजली दोनों होने इसके लक्षण हैं। बिंदी लगाने वाली जगह पर स्किन ज्यादा रुखी हो जाती है और माथे पर जलन, सूजन और खुजली आदि होने लगती है।

एलर्जी को ठीक करने के उपाय

- करें तिल के तेल का इस्तेमाल

यदि आपके माथे पर बिंदी लगाने की वजह से एलर्जी हो गई है, तो सबसे पहले एलर्जी वाली जगह पर तिल का तेल लगाएं। तिल के तेल से मसाज करने से एलर्जी ठीक हो जाती है। इसके लिए आप तिल के तेल की 2-3 बूंदे अंगुलियों से माथे पर लगाएं और मसाज करें। तेल को थोड़ी देर तक लगा रहने दें। ऐसा करने से आपको एलर्जी से जल्द छुटकारा मिलेगा।

- एलो वेरा जेल का उपयोग

बिंदी के कारण माथे पर हुई एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे पर नमी आती है और ये एलर्जी को ठीक करने में मदद करता है। आप रात को सोते समय बिंदी लगाने वाली जगह पर एलोवेरा जेल लगाकर सो सकती हैं। ऐसा करने से एलर्जी जल्द ठीक हो जाएगी।

- नारियल तेल का इस्तेमाल

एर्लजी के कारण होने वाली खुजली को दूर करने के लिए आप नारियल को तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह नैचुरल मॉइश्‍चराइजर की तरह काम करता है। इसे लगाने से जल्दी ही खुजली से राहत मिलेगी और सफेद निशान भी ठीक हो जाएगा।

- कुमकुम का करें इस्तेमाल

केमिकल वाली बिंदी के कारण होने वाली एलर्जी से बचने के लिए आप कुमकुम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बिंदी लगाने की आवश्यकता भी नही होगी और कुमकुम आपके माथे की खूबसूरती को भी बनाए रखेगी।

- मॉइश्‍चराइजर का इस्तेमाल

एलर्जी गर्मी के मौसम में क्यों न हुई हो लेकिन यदि आपकी माथे की स्किन ज्यादा रुखी हो गई है, तो फेस पर मॉइश्‍चराइजर या क्रीम लगा सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर नमी बनी रहेगी और खुजली भी नहीं होगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर