Sensitive Skin Care Tips: सेंसेटिव स्किन वाली लड़कियां भी पा सकती हैं दमकती त्‍वचा, न करें बस ये गलतियां

Sensitive Skin Tips To Glow: गलत टिप्स आजमाने से सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के चेहरे पर कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इन तरीकों से अपनी स्किन को बनाएं हेल्दी...

sensitive skin Tips Girls avoid These mistakes For Glow
sensitive skin Tips 

मुख्य बातें

  • लड़कियों को चेहरे पर लगाए जाने वाली क्रीम, लोशन या मेकअप प्रोडक्‍ट्स को भी सौ बार सोच समझ कर खरीदना पड़ता है।
  • गलत टिप्स आजमाने से सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के चेहरे पर कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • सेंसिटिव स्किन वाली लड़कियों को अपनी त्‍वचा का खास ध्‍यान रखना पड़ता है।

सेंसिटिव स्किन वाली लड़कियों को अपनी त्‍वचा का खास ध्‍यान रखना पड़ता है। धूल-मिट्टी, धूप और प्रदूषण से इस टाइप की स्‍किन बड़ी जल्‍दी प्रभावित होती है। यही नहीं ऐसी लड़कियों को चेहरे पर लगाए जाने वाली क्रीम, लोशन या मेकअप प्रोडक्‍ट्स को भी सौ बार सोच समझ कर खरीदना पड़ता है। सर्दी हो या फिर गर्मी, सेंसिटिव स्किन का हमेशा ख्‍याल रखना पड़ता है।सेंसिटिव स्किन वालों के मन में हमेशा ऐसे सवाल होते हैं कि अगर उनकी स्‍किन इस टाइप की है, तो उन्‍हें किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आज हम आपकी इसी परेशानी का हल बताएंगे, जिससे आप कोई गलती न कर बैठें। 

1-हार्श तरीके से स्किन को क्लीन करना
स्किन केयर रूटीन में सबसे पहला नबंर आता है उसे क्लीन करने का। यह तो हम सभी जानती हैं कि सेंसेटिव स्किन वाली महिलाओं को हार्श व केमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से दूर रहना चाहिए। लेकिन बात सिर्फ यहीं पर खत्म नहीं होती। आप उन प्रॉडक्ट्स को किस तरह अप्लाई करती हैं, यह भी उतना ही अहम है।

2-गलत टोनर को चुनना
टोनर आपकी स्किन को टोन व हाइड्रेट करने में मदद करता है। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो ऐसे में गलत टोनर का चयन आपकी स्किन के पीएच लेवल को गड़बड़ कर सकता है। मसलन, सैलिसिलिक एसिड युक्त टोनर संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत अच्छा विकल्प नहीं माने जाते, क्योंकि इनसे आपको स्किन पर हल्की झनझनाहट महसूस होती है। साथ ही इससे संवेदनशील त्वचा पर ब्रेकआउट या रेडनेस हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप नेचुरल इंग्रीडिएंट बेस्ड टोनर को ही चुनें। 

3-पैच टेस्ट ना करना
यह सेंसेटिव स्किन की महिलाओं के द्वारा की जाने वाली एक सबसे बड़ी मिसटेक है, जो वह अक्सर अनजाने में कर बैठती है। अमूमन मार्केट में हर्बल या नेचुरल लेबल प्रॉडक्ट को सेंसेटिव स्किन की महिलाएं खरीद लेती हैं और फिर उन्हें सीधे अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं बिना टेस्ट किए। 

4-नए उत्पादों को शामिल करना
सेंसेटिव स्किन की महिलाएं जब विज्ञापनों में किसी प्रॉडक्ट की तारीफ सुनती या देखती हैं तो उनके मन में यही ख्याल आता है कि इससे उनकी स्किन को बेहद लाभ होगा। लेकिन किसी भी नए प्रॉडक्ट को अपने स्किन केयर रूटीन में आपको सोच-समझकर शामिल करना चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर