Body Scrub For Healthy Skin: ये हैं वो 6 बजट फ्रेंडली स्‍क्रब, जो इस सीजन में आएंगे आपके काम

बॉडी स्क्रब त्वचा की देखभाल करने के लिए एक प्रोडक्ट है, जिसका काम एक्सफोलिएशन के माध्यम से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ त्वचा को साफ करना और शरीर के रक्त परिसंचरण को बढ़ाना है।

Skin care tips in Hindi
त्वचा की देखभाल के घरेलू नुस्खे 

मुख्य बातें

  • चेहरे की त्वचा के साथ शरीर की त्वचा की देखभाल है जरूरी।
  • रोजाना त्वचा का ध्यान ना रखने से बढ़ती उम्र के साथ झलकता है बुढ़ापा।
  • बॉडी एक्सफॉलिएशन होना चाहिए हर किसी के त्वचा और बॉडी की देखभाल हिस्सा।

चेहरे की तरह शरीर को भी स्क्रबिंग की जरूरत होती है। इसके लिए अक्सर आपको ब्यूटी पार्लर जाना पड़ता है। लेकिन हर बार पार्लर जाकर बॉडी स्क्रब कराना आपकी जेब पर भरी तो पड़ता ही है साथ ही यह आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए, हम आपको घर पर ही बॉडी स्क्रब बनाने की विधि और इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे। 

1. मूंग दाल और मुल्तानी मिट्टी स्क्रब:
आधा कप मूंग की दाल को आधे कप दूध में रातभर के लिए भिगोकर रखें। अगले दिन इसे छानकर दरदरा पीस लें। इसमें दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दूध और बादाम का तेल मिला कर एक पेस्ट बना लें। अगर आपको ये पेस्ट गाढ़ा लगे तो इसमें गुलाबजल मिला कर अपने हिसाब से पतला कर लें।

ये त्वचा को डीटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। ये आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाता है, कोमल बनाता है और गर्मी में होने वाले रैशेज से राहत दिलाता है। 

2. बेसन और दही स्क्रब:
दो बड़े चम्मच बेसन में 1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर और 2-3 बड़े चम्मच दही मिलाएं। ये बॉडी स्क्रब त्वचा को मुलायम रखने और टैनिंग हटाने में काफी मददगार साबित होता है।

3. ओट्स और तिल का तेल स्क्रब:
आधा कप ओट्स को 3/4 कप दूध में रातभर के लिए भिगो कर रख दें। सुबह नहाने से पहले इसमें दो बड़े चम्मच तिल का तेल मिलाएं। अगर आपका स्क्रब बहुत ज्यादा खुरदुरा महसूस हो तो इसे एक बार ब्लेंडर में चला लें। ये स्क्रब सेंसिटिव त्वचा के लिए बहुत अच्छा है।

एक्सफॉलिएट करने के साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है। ये सभी बॉडी स्क्रब्स आप बनाकर फ्रिज में 10-15 दिनों के लिए आराम से रख सकती हैं। कोई भी स्क्रब इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह से गीला कर लें। 

4. कॉफी और नारियल तेल स्क्रब:
आधा कप कॉफी को आधा कप नारियल तेल और दो बड़े चम्मच गुलाबजल के साथ मिलाएं। इस स्क्रब के लिए दरदरी पिसी कॉफी ज्यादा असरदार होगी। अगर आपके पास दरदरी कॉफी नहीं है तो आप पिसी कॉफी से ही काम चला सकती हैं, बस इसमें गुलाबजल ना मिलाएं।

कॉफी पाउडर इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे सिर्फ नारियल तेल में मिलाकर नहाने से पहले इसे अपने शरीर पर अच्छे से रगड़ें। ये आपको सेल्यूलाइट से छुटकारा पाने में मदद करता है, जो आमतौर पर आपके हिप्स, थाई और पेट पर दिखता है।

5. ओट्स और तिल का तेल स्क्रब:
आधा कप ओट्स को 3/4 कप दूध में रातभर के लिए भिगो कर रख दें। सुबह नहाने से पहले इसमें दो बड़े चम्मच तिल का तेल मिलाएं। अगर आपका स्क्रब बहुत ज्यादा खुरदुरा महसूस हो तो इसे एक बार ब्लेंडर में चला लें। ये स्क्रब सेंसिटिव त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। एक्सफॉलिएट करने के साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है।

ये सभी बॉडी स्क्रब्स आप बनाकर फ्रिज में 10-15 दिनों के लिए आराम से रख सकती हैं। कोई भी स्क्रब इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह से गीला कर लें। 

6. ऑलिव ऑयल और नमक स्क्रब:
आधा कप ऑलिव ऑयल में आधा कप नमक और एक नींबू का रस मिलाएं। इस स्क्रब को बनाने के लिए अगर आप समुद्री नमक का इस्तेमाल करें तो ये और ज्यादा असरदार होगा। ये खुरदुरी और रूखी त्वचा के लिए ये परफेक्ट है।

ये हाथ, पैर, कोहनी और घुटनों जैसे हिस्सों पर होने वाले कालेपन को हटाने में भी काफी असदार है। नींबू और ऑलिव ऑयल का मिश्रण स्ट्रेच मार्क्स के लिए भी अच्छा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर