Hidden Camera: कहीं आप भी न हो जाएं चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी जैसी घटना के शिकार,जानिए कैसे छिपे कैमरों का लगाएं पता

Find Spy Or Hidden Camera Tips: कई बार वॉशरूम, होटल या चेंजिंग रूम में कपड़े चेंज करते वक्त हमारे दिमाग में हिडेन कैमरा छिपे होने की बात घूमती रहती है। दिमाग में बार बार यही सवाल आता है कि कहीं कैमरा तो नहीं लगा है। ऐसे में आपको हिडन कैमरा का पता लगाने की ट्रिक के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

how to find hidden camera
हिडन कैमरे का चुटकियों में लगाएं पता 
मुख्य बातें
  • हिडन कैमरे से संबंधित खबरें अखबारों में पढ़ने को मिल जाती है
  • हिडन कैमरे को लेकर हम सबको सर्तक रहना चाहिए
  • अगर आप किसी होटल के कमरे में ठहरने जाते हैं तो सबसे पहले कमरे का हर एक कोना चेक करें

How To Detect Hidden Cameras: चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में नहाती हुई स्टूडेंट का वीडियो बनाकर वायरल होने का मामला तेजी से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। फिलहाल पुलिस ने वीडियो वायरल करने वाले आरोपी में एक लड़की और उसके बॉयफ्रेंड को गिरफ्तार कर लिया है। यह घटना पहली दफा घटित नहीं हुई है। इससे पहले भी आए दिन हिडन कैमरे से संबंधित खबरें अखबारों में पढ़ने को मिल जाती है। बहरहाल चंडीगढ़ में हुए इस घटना के बाद हम सबको सतर्क होने की जरूरत है। ऐसे में अगर आप किसी मॉल में कपड़े चेंज करने जाते हैं या किसी होटल में ठहरने जाते हैं तो कुछ ट्रिक अपनाकर हिडन कैमरे की पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे पता करें हिडन कैमरे के बारे में।

Also Read- Manicure-Pedicure Precautions: मैनीक्योर-पेडीक्योर के बाद आप भी करती हैं ये गलतियां, तो आज से ही करें बंद

कमरे की अच्छे से लें तलाशी

अगर आप किसी होटल के कमरे में ठहरने जाते हैं तो सबसे पहले कमरे का हर एक कोना चेक करें। जैसे नाइट लैंप, रोशनदान, गेट हैंडल, फ्लावर पॉट, टेबल में रखा सामानं पेंटिंग, दीवार आदि इन सब को अच्छी तरह चेक कर लें। स्पाई कैमरे बहुत छोटे होते हैं इन्हें आसानी से तलाशा नहीं जा सकता है। ऐसे में आपको बाथरूम से लेकर कमरे तक की अच्छी तरह जांच कर लेनी चाहिए।

 मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट से लगाएं पता

इसके अलावा एक ट्रिक है जिससे आप हिडन कैमरा का आसानी से पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा। फ्लैशलाइट की रिफ्लेक्शन से आप मिरर के पीछे छिपे हिडन कैमरा का पता लगा सकते हैं। इस ट्रिक को अपनाने के लिए सबसे पहले आपको कमरे की लाइट बंद करनी पड़ेगी। इसके बाद मोबाइल की फ्लैश लाइट ऑन कर दें। अगर ऐसे में किसी भी सामान के पीछे स्पाई कैमरा फिट किया गया होगा तो वह चमकने लगेगी। आपको लैंस वाली लाइट दिखाई देगी। इससे पता चल जाएगा कि उस जगह कैमरा छिपा हुआ है।

Also Read- Parenting Tips: बच्चों को अनुशासन सिखाना है बेहद जरूरी, हर पेरेंट्स को जानने चाहिए ये आसान तरीके

उंगली से लगाएं पता

वहीं अगर आपको बाथरूम या चेंजिंग रूम में हिडन कैमरे का शक हो रहा है तो आप उंगली से हिडन कैमरे का पता लगा सकते हैं। इस ट्रिक के लिए आपको शीशे पर उंगली रखने के बाद आपकी असली उंगली शीशे में दिख रही उंगली के बीच गैप आ रहा है तो सब नॉर्मल है यानी वह शीशा ओरिजिनल है, लेकिन अगर गैप नहीं है तो समझ जाएं कि अंदर कैमरा है।

डाउनलोड करें ऐप

इसके अलावा आप अपने मोबाइल पर हिडन कैमरा ढूंढने के कई एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन हिडन कैमरा ढूंढने में आपकी पूरी मदद करेंगे। डिटेक्टिफाई और रडारबॉट कुछ ऐसे एप्लिकेशन हैं जिन्हें आप एंड्रॉइड फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर