House Cleaning Hacks: घर की साफ-सफाई में आजमाएं ये ट‍िप्‍स, कम समय में चकाचक होगा होम

House Cleaning Hacks: यदि आपको घर की साफ-सफाई करने में ज्यादा वक्त लगता है, तो आप यहां बताएं गए हैक्स को अपनाकर आप बहुत कम समय में घर की सफाई कर सकते हैं।

How to clean house quickly, How to clean house quickly in hindi, how to deep clean house quickly, how to deep clean your home quickly,How to clean house fast, how to clean house fast in hindi,house clean hacks,घर की सफाई जल्दी कैसे करें,
घर को तेजी से कैसे साफ करें (Pic : iStock) 
मुख्य बातें
  • घर की जल्द सफाई करने के लिए झाड़ू के बाद ही मॉपिंग करें
  • इस हैक्स के जरिए आप घर को बहुत हद तक डस्ट फ्री रख सकते हैं
  • यहां आप घर को जल्द साफ करने के आसान हैक्स जान सकते है

House Cleaning Hacks: साफ सुथरा घर किसे पसंद नहीं होता है। लेकिन फिर भी यदि आपका घर ज्यादा गंदा होता है या आपको घर की सफाई करने में ज्यादा वक्त लगता है, तो अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे हैक्स बताने वाले है, जिसके जरिए आप बहुत कम समय में घर को साफ-सुथरा कर सकते हैं। इस फैक्स को अपनाने के बाद समय की भी काफी बचत होगी। तो आइए चले घर को जल्द साफ करने के आसान हैक्स को जानने।

घर को जल्द साफ करने के आसान हैक्स

1. एक सिस्टमैटिक तरीके से घर की सफाई करें

घर की सफाई करते वक्त हमें बीच-बीच में बहुत सारे काम भी करने पड़ते हैं। ऐसे में हम कहां की सफाई कर चुके है अक्सर भूल जाते है। यदि आप एक सिस्टमैटिक तरीके से घर की पूरी सफाई करें, तो आप बहुत कम समय में घर को अच्छी तरह से साफ कर सकते है और अपने समय को भी बचा सकते हैं।

घर की बगिया में ही ख‍िलेगा कमल का फूल, बेहद सस्‍ती ये आसान ट्रिक कर लें नोट

2. कमरे के चारों ओर घूम कर सफाई करें

यदि आप कमरे में चारों ओर घूम-घूम कर गंदगी को एक बैग में रखते चले, तो बहुत कम समय में आप अपने घर को साफ कर सकते हैं। इस हैक्स के जरिए आप अपना कीमती समय भी बचा सकते हैं।

3. सफाई करने वाली चीजों को व्यवस्थित जगह पर रखें

घर की सफाई करने के लिए सफाई करने वाले टूल्स का सही जगह होना बेहद जरूरी होता है। इससे आपकी समय की काफी बचत होगी।

कैसे परखें गुड़ की क्‍वाल‍िटी और शुद्धता

4. डंडे में कपड़े बांधकर डस्टिंग करें

घर में टंगे फोटो, कुर्सी, टेबल या सौफा की सफाई करने के लिए आप एक डंडे में कपड़े बांधकर उससे डस्टिंग करें। ऐसा करने से डस्ट बहुत जल्द साफ हो जाएगा और आपका काफी समय भी बचेगा।

5. सीलिंग से शुरू करें सफाई

बहुत सारे लोग कमरे को साफ करते वक्त पहले नीचे की सफाई कर देते हैं बाद में सीलिंग की सफाई करते है। बाद में सीलिंग की सफाई करने से कमरा दुबारा गंदी हो जाता हैं। जल्द कमरे की सफाई करने के लिए आप हमेशा कमरे की सीलिंग से सफाई शुरू करें। 

रसोई के चाकू पर लग गया है जंग, देखें इसे छुटाने के आसान हैक्‍स

6. झाड़ू के बाद मॉपिंग करें

घर की जल्द सफाई करने के लिए हमेशा झाड़ू लगाने के बाद ही मॉपिंग करें। ऐसा करने से आपको मॉपिंग करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी और कमरा बहुत कम समय में बिल्कुल क्लीन हो जाएगा।

7. डस्टिंग करने वाली चीजों को हमेशा साफ सुथरा रखें

गंदी चीजें यदि आप घर की सफाई करने से घर और भी गंदा हो सकता है। आपको सफाई करने में ज्यादा समय भी लग सकता है। यदि आप घर की जल्द सफाई करना चाहते ह, तो नियमित रूप से डस्टिंग करने वाली चीजों की भी सफाई करते रहे।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर