Home Management Tips: बच्चों की वजह से आपका घर भी रहता है बिखरा-बिखरा, तो अपनाएं ये टिप्स

Home Management: यदि आप अपने घर को साफ और स्वच्छ रखना चाहते हैं और बच्चों को सफाई के बारे में समझाना चाहते हैं, तो कमरों की सफाई करते समय अपने बच्चों की मदद लें। साथ ही उन्हें किसी भी सामान को एक जगह पर व्यवस्थित रखने का आदत डालें। 

Home Management Tips
Home Management 
मुख्य बातें
  • घर की सफाई करने में लें बच्चों की सहायता
  • बच्चों को खिलौने एक खास जगह पर रखने के लिए कहें
  • बच्चों से उनके सामान को व्यवस्थित रखने के बारे में बताएं

Home Management: बच्चों वाला घर हमेशा फैला-फैला और बिखरा सा लगता है। दरअसल, बच्चे किसी भी सामान को कहीं पर भी डाल देते हैं, जिससे घर में गंदगी और सामान फैला रहता है। ऐसे में घर की महिलाओं को साफ-सफाई करने में बहुत दिक्कत होती है। कई बार तो मांएं बहुत परेशान हो जाती हैं और बच्चों को डांटने-पीटने लगती हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिनसे आप अपने बच्चों को सफाई के प्रति जागरुक भी कर सकते हैं और साथ ही उनके साथ उनके कमरे की सफाई भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

बच्चों वाले घर को व्यवस्थित करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बच्चों की लें मदद

यदि आप अपने घर को साफ और स्वच्छ रखना चाहते हैं और बच्चों को सफाई के बारे में समझाना चाहते हैं, तो कमरों की सफाई करते समय अपने बच्चों की मदद लें। इससे एक तो उन्हें पता चलेगा कि सफाई करते वक्त कितना टाइम और एफर्ट्स लगते हैं, साथ ही वो समझ पाएंगे कि बिखरा हुआ सामान और तरीके से रखा हुआ सामान किचना अच्छा दिखता है। 

Also Read: Home Decoration Tips कम बजट में घर को ऐसे बनाएं अट्रेक्टिव और कूल, नहीं हटेगी मेहमानों की नजर

खिलौने रखने की बनाए खास जगह

अक्सर देखा जाता है कि बच्चा अपने खिलौने कहीं भी डाल देते हैं, जिससे घर अव्यवस्थित नजर आता है। ऐसे में बच्चों के खिलौनों को रखने के लिए एक खास जगह बनाएं और बच्चों को भी उसी खास जगह खिलौने रखने के लिए कहें। इससे बच्चे में अच्छी आदत का विकास होगा, साथ ही घर भी व्यवस्थित रहेगा। 

Also Read: Kitchen Tips बिना छिले अदरक को रखना है महीनों तक सुरक्षित, तो अपनाएं ये आसान किचन टिप्स

दीवारों पर लगाएं ब्लैक बोर्ड

अक्सर देखा जाता है कि जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, उन घरों की दीवारों पर बच्चों द्वारा बनाई गई  चित्रकारी देखने को मिलती है। ऐसे में यदि यदि आपका बच्चा भी ऐसा करता है तो आप अपने घर की दीवारों पर एक बड़ा सा बोर्ड लगा सकते हैं, ताकि बच्चों को जो भी लिखना-और बनाना हो तो वो दीवार की बजाय बोर्ड पर बनाएं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर