Parenting Tips: बच्चा हो गया है झगड़ालू, तो इन तरीकों से करें ठीक, आज्ञाकारी बन जाएगा बच्चा

Parenting Tips: कई बार बच्चों को समझाने और उनका गुस्सा शांत करने के लिए माता-पिता थोड़े सख्त हो जाते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत होता है। बच्चों को प्यार से समझाना सबसे अच्छा तरीका होता है, साथ ही उनके गुस्से को शांत करने के लिए उनके गुस्से की वजह को समझना बहुत जरूरी होता है। 

Parenting Tips
Parenting 
मुख्य बातें
  • बच्चे का गुस्सा शांत करने के लिए पहले कारण समझें
  • बच्चों के सामने माता-पिता को अच्छा व्यवहार करना चाहिए
  • बच्चों को प्यार से समझाएं

Parenting Tips: बच्चे तो वैसे मन के सच्चे होते हैं, लेकिन कई बार वो इतने झगड़ालू हो जाते हैं कि बच्चों के माता-पिता के पास उनकी शिकायतें आती हैं। ऐसे में बच्चों को समझाना माता-पिता का फर्ज बन जाता है, लेकिन ये तो सभी जानते हैं कि बच्चों को समझाना इतना आसान नहीं होता है। ऐसे में कुछ लोग डांटकर बच्चों को समझाना चाहते हैं, लेकिन ये सही तरीका नहीं होता है, इससे बच्चे के दिमाग पर असर पड़ सकता है और वो उद्दंड प्रवृत्ति का हो सकता है। तो अगर आप भी बच्चों को समझाने के टिप्स के बारे में ढूंढ रहे हैं, तो समझिए ये लेख आपके लिए ही है। तो चलिए आपको बताते हैं उन टिप्स के बारे में, जिनसे आप अपने बच्चों को आसानी से समझा सकते हैं। 

बच्चे के गुस्से को शांत करने के लिए अपनाएं ये तरीके

बच्चे का गुस्सा शांत करने के लिए पहले कारण समझे

अक्सर लोग बच्चे के गुस्सा करने पर उसे डांट देते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत होता है। इसके लिए आप पहले बच्चे को शांत करने और उसके गुस्से की वजह को समझने की कोशिश करें। यदि एक बार आप बच्चे के गुस्से की वजह समझ गए, तो यकीनन उन्हें समझाना मुश्किल नहीं होगा। 

Also read: क्या आपका बच्चा बात- बात पर चिल्लाता है, इन टिप्स से करें बच्चे को कूल

माता-पिता का ध्यान पाने के लिए

अक्सर बच्चे माता-पिता का ध्यान पाने के लिए भी गुस्सा और झगड़ा करते हैं। ऐसा रिसर्च में भी सामने आया है कि जिन बच्चों पर उनके माता-पिता ध्यान नहीं देते, उन बच्चों में गुस्सा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बच्चा यदि गु्स्सा हो भी जाए, तो उस पर पूरा ध्यान देना चाहिए, ताकि बच्चे में माता-पिता को लेकर कोई द्वेष न हो।

Also read : बच्चों को नहलाने से लगता है डर, यहां जानें शिशु को नहलाने का सही तरीका

माता-पिता का व्यवहार

कई बार माता-पिता के झगड़े भी बच्चे के झगड़ालू व्यवहार का कारण बनता है। ऐसे में माता-पिता को बच्चे के सामने थोड़े अच्छे से पेश आना चाहिए, ताकि बच्चे पर इसका कोई गलत असर न पड़े। एक रिसर्च में साफ हुआ है कि बच्चे पर चिल्लाना, उन्हें डांटना, धमकाना, पिटाई करना इन सबका बच्चे पर बुरा असर पड़ता है। बच्चों को समझाने के लिए कई बार माता-पिता इस तरह का रवैया अपना लेते हैं, जो बिलकुल गलत होता है।

 (डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर