Beauty Tips: चेहरे की डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम, इन घरेलू प्रोडक्ट्स का ऐसे करें इस्तेमाल

Homemade Scrubs: डेड स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये तरीके आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इन तरीकों के जरिए त्वचा में चमक बरकरार रहती है।

Homemade Scrubs
डेड स्किन से पाना चाहती हैं छुटकारा तो करें ये काम 

मुख्य बातें

  • डेड स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीके
  • डेड स्किन से इस तरह पाएं छुटकारा
  • घर पर तैयार करें होममेड स्क्रब।

चेहरे पर चमक और गोरी त्वचा हर महिला चाहती है। इसके लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के साथ-साथ ब्यूटी ट्रीटमेंट पर भी खूब पैसे खर्च करती हैं। लेकिन इसके बावजूद चेहरे पर चमक बरकरार नहीं रहती। इसका सबसे बड़ा कारण है प्रदूषण। प्रदूषण का प्रभाव सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। इस वजह से त्वचा पर एक डेड स्किन की एक परत सी चढ़ जाती है। इसलिए आप चाहे जितनी भी मंहगी प्रोडक्ट इस्तेमाल क्यों न कर लें, लेकिन जब तक यह डेड स्किन नहीं हट जाते इसका असर नही दिखेगा।

डेड स्किन की परत को हटाने के लिए साबुन और पानी पर्याप्त नहीं है। आपको अपनी त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने की आवश्यकता होती है। आपको अपनी त्वचा के साथ-साथ शरीर के बाकी हिस्सों को भी एक्सफोलिएट करना चाहिए। खास कर कोहनी, घुटने जैसे क्षेत्र जो अक्सर काले हो जाते हैं।

डेड स्किन से इस तरह पाएं छुटकारा

कॉफी स्क्रब- कॉफी को डेड स्किन हटाने के लिए एक्सफोलिएटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा कॉफी फ्लेवोनोल्स से भरपूर होता है, जिसका उपयोग निखार लाने और चमक बढ़ाने के लिए करते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल- एक कटोरी में तीन चम्मच कॉफी पाउडर लें और उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच चीनी मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और अपनी त्वचा पर लगाकर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। चेहरे के साथ-साथ इसका इस्तेमाल घुटने, कोहनी जैसी क्षेत्र पर भी कर सकते हैं। इसके बाद 5 से 10 मिनट तक के लिए छोड़ दें अब गुनगुने पानी से साफ कर लें। सूख जाने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें। बता दें कि सप्ताह में एक बार स्क्रब जरूर करें।

ओटमील स्क्रब- सुबह का यह हेल्दी नाश्ता त्वचा के लिए बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। यह बेहतरीन स्किन क्लींनर है, जो अपने रूखेपन की वजह से बहुत अच्छे से स्क्रब करता है। यह न केवल डेड स्किन से छुटकारा दिलाएगा बल्कि रोमछिद्रों को गहराई से साफ करेगा। यह त्वचा को मॉइश्चराइज भी करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- दो चम्मच ओटमील लें और उसमें दो चम्मच दही मिलाएं। अब इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पेस्ट को सर्कुलेशन मोशन में अपने फेस पर अप्लाई करें। इसे करीबन 10 से 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। सूखने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करना न भूलें। आप सप्ताह में दो बार कम से कम स्क्रब करें।

एवोकैडो सीड- त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। एवोकैडो की सीड आप एक्सफोलिएटर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। यह डेड स्किन से छुटकारा दिलाता है और त्वचा को मुलायम रखता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- एवोकैडो सीड के ऊपरी परत को निकालने के बाद उसे अच्छी तरह से साफ कर लें और अब उसे ग्राइंड कर दें। अब इस मिश्रण में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और शहद मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के बाद कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार जरूर करें।

ड्राई ब्रशिंग- त्वचा से डेड स्किन हटाने के लिए एक प्रभावी तरीका है ड्राई ब्रशिंग। ड्राई ब्रशिंग के जरिए डेड स्किन उतर जाता है और इससे त्वचा साफ और संक्रमण मुक्त हो जाती है। इसके साथ ही त्वचा की डलनेस भी साफ हो जाती है।

ऐसे करें इस्तेमाल- नहाने से पहले 10 से 15 मिनट तक ब्रश लेकर हल्के हाथों से अपनी स्किन पर रगड़ें। ब्रश को सर्कुलेशन मोशन में चलाएं। इसी तरह शरीर के बाकी त्वचा पर ड्राई ब्रशिंग करें। ध्यान रहें कि सॉफ्ट या फिर सेंसिटिव स्किन पर ब्रशिंग करने से सावधानी जरूर बरतें। वहीं सप्ताह में एक बार ड्राई ब्रशिंग जरूर करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर