Long Ke Tel Ke Fayde: लौंग के तेल में छिपा है सुंदरता का खजाना, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Best Ways To Use Clove Oil: लौंग का तेल कई तरह से कारगर और फायदेमंद है। रोजाना इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए लौंग के तेल का इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है?

Long Ke Tel Ke Fayde
लौंग के तेल में छिपा है सुंदरता का खजाना  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करें लौंग का तेल।
  • रोजाना लौंग के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल।
  • अरोमाथेरेपी के लिए बेहतर है लौंग का तेल।

लौंग का तेल आयुर्वेदिक औषधि है, यह त्वचा संबंधित कई रोगों से छुटकारा पाने में फायदेमंद है। लौंग का तेल, दर्द, लालिमा, निशान को कम करने के साथ-साथ मौजूदा मुंहासे को भी रोकने में मदद करता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों को अंदर से साफ करता है।  बता दें कि लौंग का तेल एलर्जी और इंफेक्शन को दूर करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। मुंहासों को दूर करने के अलावा लौंग के तेल का इस्तेमाल बढ़ती उम्र में होने वाली समस्याओं को रोकने के लिए भी करते हैं। यह त्वचा को एक समान टोन करता है, अगर आप चाहे तो इसे अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए जरूरी है सही मात्रा में इसका इस्तेमाल करना।

त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करें लौंग का तेल

मुंहासों को दूर करने का उपाय
लौंग में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। लौंग के तेल में यूजेनॉल नामक एक यौगिक होता है जो मुंहासे को आने से रोकता है। यह मुंहासे के बैक्टीरिया से लड़ता है और सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल
लौंग एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंद लें और उसे मुंहासों पर लगाएं। इसे स्पॉट ट्रीटमेंट की तरह इस्तेमाल करें या फिर इसे अपने क्रीम में मिलाकर लगाएं। अगर आप चाहे तो लौंग के तेल में एक चुटकी हल्दी मिलाकर भी लगा सकती हैं। आपकी त्वचा संवेदनशील है तो लौंग के तेल को डायरेक्ट न लगाएं।

बढ़ती उम्र की समस्या
बढ़ती उम्र में महिलाओं की त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल करें। यह एंटी एजिंग के गुणों से भरपूर है, जिसका प्रयोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है और रक्त संचार को बेहतर करता है। जिससे आपकी त्वचा जंवा और ग्लो करती है।

ऐसे करें इस्तेमाल
लौंग के तेल का कुछ बूंद रूई पर गिराएं और उससे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसके अलावा आप इसे सीरम या फिर क्रीम में भी इस्तेमाल कर अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं। बता दें कि रात में लौंग का तेल इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

दाग-धब्बे और निशान को करता है कम
मुंहासे को जाने के बाद त्वचा पर दाग-धब्बे आपकी खूबसूरती को खराब कर देते हैं। ऐसे में लौंग का तेल लगाने से निशान और दाग-धब्बे कम हो जाते हैं। इसके अलावा यह त्वचा को निखारता भी है। यह एक कैमिकल पील की तरह काम करता है और मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, जिससे चेहरा साफ हो जाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल
लौंग एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंद लें और इसमें बादाम या फिर नारियल तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने हाथों के बीच रगड़ें और हल्के हाथों से फेस मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा और साथ ही बेहतर रिजल्ट के लिए रोजाना रात में सोने से पहले ऐसा करें।

अरोमाथेरेपी के लिए करें इस्तेमाल
लौंग में एक अद्भुत सुगंध होती है जो तंत्रिकाओं को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करती है। अरोमाथेरेपी सुंदर और चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है। बता दें कि तनाव त्वचा के लिए सबसे बड़ दुश्मन है, यह न केवल आपकी स्किन को सुस्त और बेजान बनाता है बल्कि इससे त्वचा की उम्र भी बढ़ जाती है। इसलिए स्वस्थ शरीर और त्वचा को जितना हो सके उतना शांत और खुश रखें।

ऐसे करें इस्तेमाल
लौंग एसेंशियल ऑयल को परफ्यूम की तरह इस्तेमाल करें, इसे अपने पल्स प्वाइंट पर लगाएं। इससे आपको शांति और सुख का अनुभव होगा। इसके अलावा स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक आहार जैसे फल और सब्जियों को भी संतुलन बनाए रखें। स्वस्थ्य त्वचा पाने के लिए बेहद जरूरी है कि आप सेहतमंद रहें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर