Skin Care Tips: खूबसूरती बढ़ाने के लिए रोजाना टी बैग का ऐसे करें इस्तेमाल, फायदे जानकर आज से ही कर देंगे शुरू

Use Tea Bags: भारत में गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में चाय पीना लोग खूब पसंद करते हैं। ब्लैक टी या ग्रीन टी पीने से न सिर्फ स्वास्थ्य लाभ होते हैं बल्कि यह त्वचा और बालों को भी फायदा पहुंचाता है।

Tea Bags And Tea Leaves
खूबसूरती बढ़ाने के लिए रोजाना टी बैग का ऐसे करें इस्तेमाल 

मुख्य बातें

  • सुंदरता बढ़ाने के लिए इस तरह टी बैग का इस्तेमाल करें।
  • इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मुंहासे और एंटी एजिंग समस्या को करते हैं दूर।
  • टी बैग इस्तेमाल करने से मिलते है त्वचा को इतने फायदे​।

ब्लैक टी या ग्रीन टी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट,एंटी एजिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे तत्व त्वचा को हेल्दी बनाते हैं। ग्रीन टी और ब्लैक टी में कौफीन होता है और यह कैटेचिन, पॉलीफेनोल्स से भरपूर होता है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मुंहासे और एंटी एजिंग लड़ने की क्षमता रखते हैं। टी एक अद्भुत टोनर है और त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। अगर आप ग्रीन टी या फिर ब्लैक टी पीते हैं तो इसे त्वचा को खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

टी बैग इस्तेमाल करने से मिलते है त्वचा को इतने फायदे​
सूजी हुई आंख और काले घेरे के लिए ये है घरेलू उपचार- चाय में मौजूद कैफीन की मात्रा रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने और आंखों के काले घेरे को खत्म करने में मदद करता है। चाय में टैनिन आंखों के सूजन को कम करता है। इसके लिए टी बैग को गीला करें और उन्हें अपने आंखों पर रखें। टी बैग को कम से कम पांच से 10 मिनट तक अपने आंखों पर रखें। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना टी बैग का इस्तेमाल करें।

सनबर्न और झाइयों से पाएं छुटकारा- चाय में मौजूद टैनिक एसिड त्वचा से सनबर्न और झाइयों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए चाय को पानी में उबालकर काढ़ा बना लें। काढ़ा जब ठंडा हो जाए तो इसके पानी से तौलिए को गीला करें और अपने चेहरे पर रखें। तौलिए को कम से कम 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा कर रखें। सनबर्न से राहत पाने के लिए अपने चेहरे पर डायरेक्ट टी बैग्स लगा सकती हैं।

टोनर के तौर पर करें इस्तेमाल- टी बैग या फिर चाय पत्तियों को आप टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें टोनर के अद्भुत गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की चिकनाई हटाता है और अंदर तक साफ करता है। इसके लिए अपने चेहरे को एक टी बैग से पोछें। कुछ देर बाद अपने चेहरे को साफ तौलिए से पोछें।

स्क्रब के लिए है बेहतर ऑप्शन- स्क्रब के लिए टी बैग एक बेहतर ऑप्शन है। एक टी बैग लें और उसे अच्छी तरह से सूखा लें। अब इस टी बैग को काट दें और उसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। स्क्रब करने के बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें। अपने चेहरे को धोने के बाद अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें और यह आपकी को त्वचा मुलायम बनाता है।

ऑयली स्किन के लिए- अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो जैसमिन टी का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। इसके लिए कुछ जैसमिन टी को पानी में उबालें और ठंडा होने पर अपनी त्वचा पर लगाएं। यह त्वचा के न सिर्फ अतिरिक्त तेल को सोखता है बल्कि मुंहासे और दाग-धब्बे को भी कम करता है।

फटे होठों का करें इलाज- फटे और ड्राय होंठ से छुटकारा पाने के लिए ग्री टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक टी बैग को गर्म पानी में भिगोए और उसे अपने होठों पर रखें। यह फटे और ड्राय होठों को से राहत दिलाता है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर