Gardening Tips: पौधों को किस समय देना चाहिए पानी, वरना हो सकता है बहुत नुकसान 

Gardening Tips For Plants: पौधों को हरा-भरा रखने के लिए उन्हें उचित मात्रा में पानी दिया जाना चाहिए। हालांकि, हर पौधे की पानी की जरूरत अलग हो सकती हैं। वहीं, पौधों को पानी देने के लिए सुबह-शाम का समय अच्छा होता है।

Tips For Home Gardening
Gardening Tips 
मुख्य बातें
  • सुबह-शाम दिया जाना चाहिए पानी
  • इनडोर-आउटडोर पौधों को अलग मात्रा में दें पानी
  • पानी देते वक्त मौसम का भी रखें ख्याल

Gardening Tips: हर किसी को पानी की पर्याप्त जरूरत होती है, भले ही वह कोई पौधा ही क्यों न हो। पौधों को भी स्वस्थ और हरा-भरा रखने के लिए रोज पानी देना होता है। हालांकि, पानी देते वक्त ये ध्यान देना जरूरी होता है कि पौधों को पानी सही समय पर ही दिया जाए। यदि पौधों को कम पानी दिया जाए, तो वो सूख सकते हैं, वहीं अगर उन्हें अधिक पानी दिया जाए, तो वो गल सकते हैं। इसलिए हर-भरे पौधों के लिए सही अनुपात में पानी देना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पौधों को कब और कितनी मात्रा में पानी दिया जाना चाहिए, साथ ही बताएं कि पानी देते वक्त और किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं-

मौसम के अनुसार पौधों को पानी दें

पौधों को पानी देते वक्त मौसम का भी खास ख्याल रखा जाना चाहिए। दरअसल, पौधों को हर मौसम में पानी की जरूरत अलग होती है, जैसे गर्मी के मौसम में पौधों को अधिक पानी की आवश्यकता होती है, वहीं सर्दियों में दो या तीन दिन में पौधों को पानी दिया जाना चाहिए। वहीं, बरसात में पौधों को पानी की बहुत कम जरूरत होती है।

Also Read: Janmashtami 2022 Special Rangoli: जन्माष्टमी पर इन रंगोली से सजाएं अपना घर-आंगन

दिन में किस समय पौधों को पानी देना चाहिए

पौधों को पानी देने का भी एक सही समय होता है। सुबह और शाम को पौधों को पानी देना अच्छा माना जाता है। क्योंकि इस दौरान पौधों की जड़े अच्छी तरीके से पानी को सोख लेती है, और पौधों को पानी से भरपूर पोषण मिलता है। वहीं, यदि धूप में रखे पौधों को दोपहर के समय पानी दिया जाए, तो ये जड़ों तक नहीं पहुंच पाता है, क्योंकि गर्म मिट्टी के संपर्क में आने से पानी वाष्प में बदल जाता है और जड़ों तक नहीं पहुंच पाता। 

Also Read: Homemade Pack For Neck Darkness: काली गर्दन से हैं परेशान? मिनटों में चमकाएंगे ये होममेड पैक

इनडोर और आउटडोर पौधों को अलग मात्रा में दिया जाना चाहिए पानी

पौधों को पानी देते वक्त ये भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि पौधे इनडोर हैं या फिर आउटडोर। यदि पौधे इनडोर हैं, तो उन्हें कम पानी की जरूरत होती है। वहीं, आउटडोर पौधों को उनकी जरूरत के हिसाब से अधिक पानी दिया जाना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है.)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर