Amla Beauty Benefits: मुंहासे दूर करने के साथ बालों को मजबूत बनाए आंवला, जानें ब्यूटी के लिए आंवला के फायदे

Amla Amazing Benefits: आंवला में विटामिन सी के अलावा कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता हैं। यह मुंहासे की निशानी को हटाने के साथ-साथ डेड स्किन की भी समस्या को जड़ से खत्म करता हैं।

Beauty benefits of amla,
Beauty benefits of amla 

मुख्य बातें

  • आंवला में विटामिन सी की मात्रा काफी पाई जाती है
  • आंवला बालों को जड़ से मजबूत बनाता है
  • आंवला मुंहासे की निशानी को हटाने में मदद करता है

Beauty Benefits of Amla:आंवला सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। आंवला में विटामिन सी होने के साथ-साथ कैलशियम, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, फाइबर और आयरन जैसे अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं। जानकारों के मुताबिक आंवला न केवल शरीर को फिट बनाएं रखता है, बल्कि यह हमारे बाल और चेहरे को भी खूबसूरत बनाएं रखने में मदद करता हैं। आपको बता दें, कि आंवला में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है।

यदि आप रोजाना आंवला का सेवन करें, तो आपका चेहरा हमेशा तरोताजा बना रह सकता है। क्या आपने कभी आंवला का सेवन अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया है। अगर नहीं, तो एक बार जरूर ट्राई करें। यकीन मानिए आंवला आपके खूबसूरती को इतना ज्यादा बढ़ा देगा कि आप बाजार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाएं आंवला का ही इस्तेमाल करने लगेंगे। यहां आप आंवला के सौंदर्य लाभ क्या-क्या है, उनके विषय में जान सकते हैं।

आंवला के सौंदर्य लाभ

1. मुंहासे के दाग धब्बे को करें दूर

यदि आप आंवला के रस को अपने चेहरे पर 30 मिनट लगाकर छोड़ दे और उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं, तो आपके चेहरे पर मुंहासे की वजह से होने वाले दाग धब्बे कुछ हफ्तों में गायब हो सकते हैं।

2. डेड स्किन की समस्या को करें दूर

आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी डेड स्किन की समस्या को जड़ से खत्म करता हैं। यदि आप 1 चम्मच आंवला पाउडर को गर्म पानी के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करें और 5 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें, तो कुछ ही हफ्तों में आपके डेड स्किन की समस्या खत्म हो सकती हैं।

3. हेयर फॉल की समस्या को रोके

बरसात के दिनों में बाल झड़ने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में यदि आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाए रखना चाहते हैं, तो आंवला के पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों में 1 हफ्ते तक लगाएं। इस उपचार से आपके बाल झड़ने की समस्या बहुत हद तक नियंत्रित हो सकती है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर