Lemon Beauty Tips: त्वचा को गोरा करने के लिए बेहतर उपाय है नींबू, ऐसे करें इस्तेमाल

Beauty tips in hindi : नींबू रंगत को निखारने में काफी मददगार होता है। लेकिन यह बहुत कम लोग जानते होंगे की इसका सही तरह से कैसे इस्तेमाल करते हैं। जानें कैसे आप नींबू के इस्तेमाल से गोरी त्वचा पा सकते हैं।

Expert tips, Skin lightening tips, Fair skin, How To Use Lemon To Lighten Skin, beauty tips in Hindi, fairness tips, गोरी त्वचा, त्वचा की रंगत कैसे सुधारे, नींबू के फायदें, फेयर स्किन टिप्स
नींबू से त्वचा की रंगत कैसे सुधारें (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • नींबू और चीनी हाथों के लिए एक अच्छा स्क्रब बनाते हैं
  • त्वचा की रंगत को न‍िखारने में काम आता है नींबू
  • नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाई जाती है

How to get fair and clear skin : मानसून और गर्मी के मौसम में पसीना आने के कारण त्वचा डल होने लगती है जिसका असर सीधा हमारी रंगत पर पड़ता है। यदि आपके साथ भी यही समस्या है, तो आप नींबू के इस्तेमाल से अपनी त्वचा को गोरा कर सकते हैं। आप आसानी से घर पर ही नींबू की मदद से अपनी त्वचा को चमकदार बना सकती हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट्स के मुकाबले नींबू हमारी त्वचा के लिए काफी असरदार होता है। यदि आप अपने चेहरे पर नींबू स्क्रब लगाती हैं, तो यह आपकी त्वचा से डैड सेल्स निकालकर आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है। यदि आप नींबू को किसी स्क्रब के साथ मिक्स करके इस्तेमाल करती हैं, तो यह डैड स्किन सेल्स और सूरज की किरणों से होने वाली टैनिंग को हटाने में मदद करता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि आप कैसे नींबू के इस्तेमाल से अपनी त्वचा की रंगत को सुधार सकते हैं।

- ऑयली त्‍वचा के लिए नींबू

नींबू का ट्रीटमेंट ऑयली स्किन वालो के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऑयली स्किन वाले लोग आधा नींबू का रस एक गिलास पानी में मिक्स करके उससे फेस-वॉश करें। यदि आपको यह अपनी स्किन के लिए हॉर्ड लगता है, तो आप पानी की मात्रा बढ़ा सकते हैं। फेस-वाश करने के बाद अपने चेहरे को टिशु पेपर या साफ तोलिये ले पोछे। नींबू सतह के तेल को कम करने के साथ-साथ एसिड एल्कलाइन संतुलन को बहाल करने में भी मददगार होता है। गर्मियों के समय जब आपकी त्वचा ऑयली होने लगती है तो उस समय यह ट्रीटमेंट आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है उन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

- पैरों की टैनिंग को हटाने के लिए नींबू

यदि आप भी अपने पैरों की टैनिंग से परेशान हैं, तो आप नींबू की मदद से टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप पानी में नींबू का रस डालकर उसमें अपने पैर भिगो लें। नींबू टैनिंग को दूर करने में काफी मददगार होता है। आप नींबू को पैरों पर भी मल सकती हैं।

- रंगत निखारने के लिए करें नींबू और शहद का इस्तेमाल

  • आप अपनी रंगत को सुधारने के लिए नींबू और शहद को मिलाकर अपने फेस पर लगा सकती हैं। नींबू का रस संतुलन को बहाल करने में मदद करता है और शहद स्किन को मॉइश्चराइज करता है।
  • यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो उसके लिए आप एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस इस्तेमाल करें। यदि आपकी स्किन नॉमर्ल या ड्राई है, तो आप शहद और नींबू का बराबर मात्रा में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • प्रतिदिन नींबू और खीरे का रस सामान्य मात्रा में मिक्स करके अपने चेहरे पर 20 मिनट लगाएं। उसके बाद सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह उपाय ऑयली त्वचा वाले लोगों के लिए उपयुक्त है, क्योंकि नींबू और खीरे का रस त्वचा के पोर्स को बंद करता है और रंगत को सुधारने में भी मदद करता है।

- टैन को दूर करने के लिए करें नींबू और चीनी का इस्तेमाल

नींबू और चीनी फेस और बॉडी दोनों के लिए एक अच्छा स्क्रब बनाते हैं। नींबू में विटामिन-सी पाई जाती है और इसका इस्तेमाल त्वचा के रंग को हल्का करने के लिए किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि नींबू एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेट भी है। यह पोर्स को टाइट करने में काफी मददगार होता है। नींबू टैनिंग को दूर करने के साथ-साथ स्किन से ऑयल भी हटाने में मदद करता है।

- काली कोहनियों के लिए नींबू

नींबू का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। लेकिन आपको इसका उपयोग डायरेक्ट अपनी त्वचा पर नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह बहुत हार्ड होता है। लेकिन हम काली कोहनियों के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कोहनी पर नींबू को रगड़ें और फिर पानी से धो लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर