Hair Care Tips: गर्मियों में चिपचिपे बालों से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू उपाए, बाल होंगे शाइनी

Hair Care Tips For Summer: गर्मी में बालों की चिपचिपाहट की समस्या आम है। पसीने की वजह से बालों में चिपचिपाहट व बदबू आने लगती हैं। जिससे बालों का झड़ना व डैंड्रफ जैसी कई समस्या शुरू हो जाती है। इसे निपटने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Hair Care Tips
Hair Care Tips For Summer  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • चिपचिपाहट से बालों में बदबू आती है और मैनेज करना मुश्किल होता है
  • बालों में डैंड्रफ चिपचिपाहट हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है
  • बालों को रोज शैंपू से किया जाए तो इससे बाल ड्राई और कमजोर भी हो सकते हैं

Hair Tips For Summer: चिलचिलाती धूप ना केवल आपके स्किन पर बुरा असर डालती हैं, बल्कि आपके बालों को भी डैमेज कर देती है। गर्मियों में पसीने की वजह से चिपचिपे बालों की समस्या आम होती है। इस चिपचिपाहट से बालों में बदबू आती है साथ ही बालों को मैनेज करना काफी मुश्किल होता है। धूप गर्मी और अत्यधिक पसीना की वजह से बालों में डैंड्रफ चिपचिपाहट हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में अगर बालों को रोज शैंपू से किया जाए तो इससे बाल ड्राई और कमजोर भी हो सकते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। इनके इस्तेमाल से बाल ना केवल केमिकल के संपर्क में आने से बचते हैं, बल्कि बालों की स्‍कैल्‍प भी क्लीन हो सकती है। आइए जानते हैं कि आप किन नेचुरल तरीके से बालों को चिपचिपाहट से बचा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए तो फायदेमंद है ही इसके साथ यह बालों को भी फायदा पहुंचाता है। नेचुरल तरीके से बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी केमिकल फ्री होती है और स्कैल्प व बालों पर बुरा असर नहीं डालती है। इसके इस्‍तेमाल से रूसी, बालों में खुजली, यहां तक की जुओं की समस्या भी दूर हो सकती है।

नींबू का रस लगाएं

शैंपू करने के बाद बालों में नींबू का रस लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से बालों को धो लें। इससे बालों की चमक बनी रहेगी और डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होगी इसके साथ ही बालों की चिपचिपाहट दूर करता है।

गुलाबजल से धोएं बाल

हफ्ते में एक या दो बार बालों को गुलाब जल से धोना चाहिए। इससे बाल खुशबूदार और बहुत ही खूबसूरत हो जाते है। इसके साथ ही बालों में बदबू और चिपचिपाहट दूर हो जाती है। 

बेसन और दही लगाएं

बालों से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए बेसन और दही मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर थोड़ी देर मालिश करने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे भी बालों की चिपचिपाहट दूर हो सकती है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर