ब्यूटी प्रोडक्ट से ज्यादा घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं मीरा राजपूत, यहां जानें उनके ब्यूटी टिप्स

अपने स्टाइल और लुक की वजह से हमेशा लाइमलाइट में रहती हैं एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत कपूर। मीरा अपनी त्वचा के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल ज्यादा करती हैं।

Mira Rajput
Mira Rajput 

मुख्य बातें

  • घरेलू नुस्खों को ज्यादा अपनाती हैं शाहिद कपूर की पत्नी मीरा।
  • घर पर बनाए फेस मास्क का इस्तेमाल करती हैं मीरा राजपूत।
  • केमिकल से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट से दूर रहने की कोशिश करती हैं मीरा।

अक्सर आपने मीरा राजपूत कपूर की खबरों को पढ़ा होगा जो उनके लुक और स्टाइल पर आधारित रहती हैं। वह हमेशा अपनी त्वचा और बालों के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करती हैं और उन सभी केमिकल प्रोडक्ट से दूर रहती हैं जो उनकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक बार उन्होंने कहा था कि कम ही बेहतर है इसीलिए वह ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करती हैं। ‌

आज हम उन्हीं की लाइफ स्टाइल से प्रेरित कुछ नैचुरल मास्क लेकर आए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा और बालों की केयर कर सकते हैं।

शहद और हल्दी का मास्क

अपने चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए मीरा इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करती हैं। इस मास्क को बनाने के लिए आपको थोड़ा शहद और एक चुटकी हल्दी की जरूरत है। शहद एक नेचुरल ह्यूमेक्टेंट की तरह काम करता है, मीरा इसका इस्तेमाल मुहांसों और मैली दिखने वाली त्वचा को ठीक करने के लिए करती हैं। हल्दी सभी डेड स्किन को हटाता है और त्वचा को हेल्दी रखता है। 

कच्चे दूध का टोनर

मीरा ने एक बार बताया था कि वह धूप की कालिमा, टेन, रूखी त्वचा और अनहेल्दी त्वचा को ठीक करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करती हैं। कच्चे दूध को टोनर की तरह इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले कॉटन बॉल की मदद से कच्चे दूध को अपने चेहरे पर लगा लीजिए फिर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लीजिए। मीरा को कच्चे दूध का इस्तेमाल करना इसलिए पसंद है क्योंकि दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड उनके चेहरे पर रौनक ला देता है। 

मुंहासे हटाने के लिए बेसिल

मीरा राजपूत कपूर यह बताती हैं कि जब भी उन्हें मुंहासे हो जाते हैं वह बेसिल का इस्तेमाल करती हैं। ‌बेसिल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उसको पानी में भिगो कर रखिए फिर उसको मुहांसों के ऊपर लगाइए। बेसिल के अंदर एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है जो मुहांसों से छुटकारा दिलाती है। 

बालों के लिए नारियल का तेल और गुड़हल का फूल 

इस घरेलू नुस्खे को आजमाने के लिए आपके पास 7 से 8 गुड़हल की पत्ती, 2 गुड़हल के फूल, नारियल तेल, कढ़ी पत्ते, आमला पाउडर, मेथी और नीम का पाउडर होना चाहिए। मीरा इन सबको एक साथ उबाल लेती हैं फिर उसे ठंडा करके अपने बालों में लगाती हैं। बालों में लगाने से पहले वह उसमें ब्राह्मी भी मिलाती हैं। 

अलसी के बीज का जेल

मीरा आधा कप अलसी के बीज को पानी में डालकर उबाल लेती हैं फिर उसे छान लेती हैं। जेल बनने के बाद वह उसे अपने बालों में लगा लेती हैं। यह जेल बालों को साफ और पोषित रखता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर