5 De-tan Facial Benefits: चेहरे के निखार को बरकरार रखे ये 5 घरेलू नुस्खा, आप भी अपनाकर जरूर देखें

5 Steps of De-tan Facial Benefits: गर्मी आने पर अक्सर हमारा चेहरा धूप की वजह से जल जाता है। ऐसे में यहाँ बताएं गए 5 आसान तरीकों को अपनाकर आप अपने डेड स्किन में फिर से निखार ला सकते है।

5 Steps of De-tan Facial Benefits at Home
5 Steps of De-tan Facial 

मुख्य बातें

  • सनबर्न गर्मी के दिनों में होने वाली एक साधारण समस्या है
  • एक्सपोर्ट सनबर्न की समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय घरेलू फेशियल को मानते है
  • स्किन संबंधित कोई भी समस्या हो तो इसका इस्तेमाल करने से पहले एक्सपोर्ट की राय जरूर ले

गर्मी के दिनों में तेज घूप की वजह से हमारे स्किन अक्सर जल जाते है। स्किन टैन होने की वजह से हमारी त्वचा की चमक और रंग बिल्कुल खत्म हो जाता हैं। कभी-कभी तो यह समस्या इतनी ज्यादा हो जाता है, कि इसे छुपाने के लिए हमें तरह-तरह के केमिकल का इस्तेमाल करना पड़ता हैं। एक्सपर्ट बताते है, कि टैन को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय फेशियल होता है। लेकिन काम में व्यस्त रहने के कारण हम हमेशा फेशियल करवाने पार्लर नहीं जा पाते। ऐसे में यदि आप डी टैन फेशियल घर में ही करें, तो आप इन समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते है। तो आइए जाने डी टैन फेशियल के 5 फायदे।

डी टैन फेशियल के 5 फायदे

1. टैनिंग की समस्या को दूर करने में मददगार
टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए नींबू और शहद का मिश्रण त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण त्वचा को तरोताजा बनाने का काम करता है। इसका इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आती है। यदि आप 1 टेबलस्पून नींबू और एक टेबलस्पून शहद डालकर अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दे और बाद में धो ले, तो टैन की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

2. टैनिंग त्वचा के कालेपन को दूर करने में मददगार 

यदि आप 1 कटोरी मैश किए हुए पपीते को शहद में मिलाकर अपने चेहरे और गले पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और छोड़ दे और बाद में पानी से धो लें, तो इससे टैनिंग हुए स्किन का कालापन बहुत हद तक दूर हो सकत है। 

3. घरेलू फेस पैक बनाकर इस्तेमाल करना

यदि आप टैनिंग त्वचा पर बेसन, हल्दी और नींबू का रस मिलाकर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दे और बाद में पानी से धो ले, तो डैड स्किन में फिर से निखार आ सकती है।

4. त्वचा पर एक्सफोलिएट करना

धूप में जाने की वजह से स्किन टैनिंग हो गई हो, तो ऐसे में यदि आप ओट्स और छाछ का मिश्रण बनाकर कुछ मिनटों के लिए अपने चेहरे पर लगाकर मालिश करें, तो इससे आपके डेड स्किन में फिर से जाना सकती है।

5. फेस जेल का इस्तेमाल करना
यदि आपके चेहरे में सनबर्न हो गया हो, तो एलोवेरा जेल और नींबू के रस के साथ मिलाकर यदि आप उसे चेहरे पर लगाएं लगाकर 10-15 मिनट छोड़ दे, तो यह समस्या कुछ ही दिनों में आसानी से दूर हो सकती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर