Papaya Facemask: सनटैन ने छीन लिया है चेहरे का निखार, तो लगाएं ये फेसमास्क

Papaya Face mask: तेज धूप स्किन को टैन कर त्वचा का निखार छीन लेती है। सनबर्न की इस समस्या को दूर करने के लिए पपीते का फेसपैक काफी फायदेमंद होता है। ये स्किन को हाइड्रेट कर सनटैन को दूर करता है, साथ ही त्वचा में नई जान डालता है।

Papaya Face mask
Papaya Pack 
मुख्य बातें
  • त्वचा की रंगत भी निखारता है पपीते का मास्क
  • गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट करने में असरदार
  • सनटैन को दूर करता है पपीते से बना मास्क

Papaya Face mask: गर्मियों में हर किसी को रूखी और बेजान त्वचा की समस्या का सामना करना पड़ता है। दरअसल, गर्मी में शरीर में पानी की कमी, धूल-मिट्टी और पसीने की चिपचिपाहट की वजह से त्वचा रूखी तो होती ही है, साथ ही बैक्टीरिया की वजह से एलर्जी जैसी कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। इसके साथ ही तेज धूप स्किन को टैन कर त्वचा का निखार छीन लेती है। सनबर्न की इस समस्या को दूर करने के लिए पपीते का फेसपैक काफी फायदेमंद होता है। ये स्किन को हाइड्रेट कर सनटैन को दूर करता है, साथ ही त्वचा में नई जान डालता है। तो चलिए जानते हैं पपीते का फेसपैक तैयार करने और इसके इस्तेमाल के बारे में-

Also Read: गर्मियों में सनटैन को दूर कर रंगत निखारने में मददगार है हल्दी का फेसपैक, ऐसे करें तैयार

चेहरे पर निखार लाए पपीते का फेसमास्क

पपीते का फेसपैक बनाने की सामग्री

  • पका हुआ पपीता
  • चावल का आटा
  • पपीते के बीज
  • ग्रीन टी
  • गुलाबजल

ऐसे बनाएं फेसपैक
पपीते का फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पपीते का पल्प लें। इसके बाद पपीते के पल्प की आधी मात्रा के बराबर इसके बीज रखें। फिर इसमें आधी चम्मच चावल का आटा मिले लें और अंत में ग्रीन टी (पत्ती को अलग करके) और गुलाबजल मिला लें। अब इस सामग्री को मिक्सी में पीसकर एक महीन पेस्ट तैयार कर लें और लीजिए अब तैयार है आपका पपीते से बना फ्रेश फेसपैक।  

Also Read: चेहरे को खिला-खिला और खूबसूरत बनाना चाहते हैं, ट्राई करें दूध से बने ये फेसपैक

चेहरे पर ऐसे करें अप्लाई
पपीते के फेसपैक को चेहरे पर लगाने के लिए पहले मुंह को अच्छे से धो लें। फिर चेहरे से सारा पानी पोंछकर अब इस पर पपीते से तैयार किया हुआ पैक लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट तक लगे रहने के बाद चेहरे पर हल्का सा गुलाबजल स्प्रे करें। गुलाबजल को स्प्रे करने के बाद हल्के हाथों से फेसमास्क को स्क्रब करके चेहरे से हटा दें। अब ठंडे पानी से फेस को अच्छे से धो लें। चेहरा धोने के बाद आपको फर्क साफ नजर आएगा। हफ्ते में दो बार इस पैक को इस्तेमाल करें। इससे सनटैन तो दूर होगा ही, साथ ही चेहरे पर निखार भी आएगा।  

((डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।))

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर