Beauty Tips : चेहरे की अनचाही झुर्रियों से क्या आप भी हैं परेशान? अपनाएं ये 5 असरदार टिप्स

भाग दौड़ वाली जिंदगी होने के कारण हमारी त्वचा को कई प्रकार के हानिकारक चीजों से गुजारना पड़ता है। ये असरदार टिप्स आपकी त्वचा को बिना साइड इफेक्ट किए पहले से और भी खूबसूरत बना सकता है।

Homemade Tips for Look Younger in hindi
चेहरे की त्वचा की देखभाल।   |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • नारियल का दूध चेहरे को स्मूथ और हेल्दी बनाने का काम करता है
  • पपीता में मौजूद विटामिन-ए चेहरे के डेड सेल्स को हटाने का काम करता है
  • त्वचा पर गुलाब जल का इस्तेमाल करने से त्वचा निखरी रहती है

Beayty Tips:  महिलाएं स्वभाव से सौंदर्य प्रिय होती है। इसलिए हर महिला का सपना होता है खूबसूरत दिखना। लेकिन मानसिक और शारीरिक परिश्रम करने के कारण हमारी त्वचा उम्र से पहले ढीली होने शुरू हो जाती है। ऐसे में हम उम्र से ज्यादा दिखने लगते है।

इस समस्या को दूर करने के लिए अक्सर हम तरह-तरह के केमिकल का इस्तेमाल करने लग जाते हैं जिससे त्वचा को काफी नुकसान भी पहुंचता है। यदि आप अपनी समय से पहले चेहरे पर आनेवाली झुर्रियों को हमेशा के लिए दूर कर करके करना चाहती है, तो इन 5 असरदार टिप्स को जरूर अपनाएं। आइए जाने वह कौन-कौन से ऐसे 5 टिप्स है, जो चेहरे के रिंकल्स यानी झुर्रियों को आसानी से दूर कर सकता है।

1. त्वचा पर गुलाब जल का इस्तेमाल करना

गुलाब जल हमारी त्वचा पर डीप क्लींजर के रूप में काम करता है। इससे चेहरे पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। यदि आप 1 बाउल में 2 छोटे चम्मच गुलाब जल, ग्लिसरीन की  कुछ बूंद और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर सोने से पहले अपने चेहरे पर प्रतिदिन लगाएं, तो इससे आपके चेहरे पर अनचाही झुर्रियों से निजात पाने में काफी मदद मिलेगी।

2. नींबू का चेहरे पर इस्तेमाल करना

नींबू में विटामिन-सी की मात्रा काफी पाई जाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में होने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। नींबू ब्लीच में भी इस्तेमाल किया जाता है। नींबू का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक आती है। यदि आप नींबू को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें, तो आपकी चेहरे में रिंकल्स दूर होने के साथ-साथ चेहरे में चमक आ सकती हैं।

3.  खीरा और दही का इस्तेमाल 

खीरा और दही चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। इसमें पाए जाने वाले कई गुण हमारे चेहरा से डेड सेल्स को हटाने का काम करता है। यदि आप 1/2 कप दही में 2 चम्मच घिसा खीरा मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धो ले, तो इससे आपका चेहरा चमक उठेगा और चेहरे की झाईयां भी हटेंगी।

4.  नारियल का दूध इस्तेमाल 

नारियल में विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह त्वचा को मुलायम और हेल्दी बनाने का काम करता हैं। यदि आप कच्चे नारियल का दूध अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धोएं, तो इससे आपकी त्वचा की झुर्रियां ठीक होंगी और कुछ हफ्तोंं बाद चेहरा दमदमाने लगेगा। 

5. पपीता का इस्तेमाल 

पपीता में विटामिन -ए की मात्रा काफी पाई जाती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। पपीता एक ऐसा एंजाइम है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। यदि आप अपने चेहरे पर पपीता को पीसकर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे और फिर गुनगुने पानी से घो ले, तो इससे आपका चेहरा नरम,मुलायम और चमकदार बन सकता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर