Winter Lip Care Tips: सर्दियों में फटे- रूखे होठों से मिलेगी निजात, अपनाएं ये 5 असरदार टिप्स

हेल्दी होंठ के बिना हमारी सुंदरता फीकी लगती है, सर्दी के मौसम में होंठ अपनी जान खोने लगते हैं और फटने लगते हैं। ठंड के मौसम में अपने होठों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

Winter Lip Care Tips
Winter Lip Care Tips 

मुख्य बातें

  • सर्दियों में अक्सर होंठ रूखे होकर फटने लगते हैं।
  • ऐसे में जरूरी है कि होंठों का खास ख्याल रखा जाए।
  • इन 5 टिप्स से सर्दियों में आपको मिलेंगे सॉफ्ट होंठ।

आपने यह गौर किया होगा कि सर्दियां आते ही हमारी त्वचा रूखी होने लगती है और हमारे होंठ फटने लगते हैं। जानकार यह बताते हैं कि सर्द हवाओं के वजह से हमारे होंठ फटने लगते हैं वहीं ड्राई स्किन और होंठ फटने के पीछे पानी ना पीने का कारण भी छिपा है। दरअसल सर्दियां आते ही हम पानी और पेय पदार्थों का सेवन कम कर देते हैं जिसके वजह से हमारी त्वचा और होठों को नमी नहीं मिल पाती है। सर्दियों के मौसम में आप जितना अपने शरीर का ध्यान रखते हैं उतना ही ध्यान आपको अपने होठों का भी रखना चाहिए। बाहर के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कीजिए जैसे शहद, नींबू, ग्लिसरीन, आदि। 

आज हम कुछ ऐसे अचूक उपाय आपके लिए लेकर आए हैं जिनको अपनाकर आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे।

इस नेचुरल स्क्रब से डेड स्किन को हटाए

हमारे चेहरे की तरह होठों पर से भी डेड स्किन को हटाना आवश्यक होता है। बाजार में कई महंगे लिप स्क्रब आते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें। आप अपने घर में बैठे नैचूरल स्क्रब बना सकते हैं। नेचुरल स्क्रब बनाने के लिए आप ऑलिव ऑयल में चीनी डालिए फिर टूथब्रश की मदद से अपने होठों पर इस स्क्रब को हल्का-हल्का रगड़िए। आपका डेट स्क्रीन प्राकृतिक तौर से निकलने लगेगा फिर उसे टिशू पेपर से पोछ लीजिए। अब अपने होठों को पानी से धो लीजिए और वैसलीन लगाई। 

होंठ की डेड स्किन उखाड़ने और जीभ फेरने की आदत से बचें

होंठ की डेड स्किन उखाड़ने और जीभ फेरने की आदत कई लोगों में देखी जाती है। लोग बिना बात के बैठे-बैठे अपने होंठों के डेड स्किन ‌को दांतो से उखाड़ते रहते हैं और जीभ फेरते रहते हैं। अपने दांतो से होंठ को उखाड़ने से इंफेक्शन हो सकता है और यह आगे चलकर घाव में बदल सकता है इसीलिए ऐसा मत कीजिए। जानकार यह बताते हैं कि अपने होंठों पर जीभ फेरने से भी होंठ फटने लगते हैं। 

सर्दियों में पानी पीना कम ना करें

लोगों की एक बहुत बुरी आदत होती है कि वह सर्दियों के मौसम में पानी पीना बंद कर देते हैं। पानी कम पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है जिसकी वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। होंठ को हमेशा मुलायम और हेल्दी रखने के लिए हमें पानी पीना चाहिए।

ग्लिसरीन-मैट लिपस्टिक 

ग्लिसरिन रूखी त्वचा और फटे हुए होठों को बहुत जल्दी ठीक करता है। अगर आपके होंठ फटे हुए हैं तो आप उस पर रोजाना ग्लिसरीन लगाइए। अगर आप कहीं बाहर जा रहीं हैं तो मैट लिपस्टिक लगाने के बजाय ऐसा लिपस्टिक इस्तेमाल कीजिए जिसमें ग्लिसरीन या क्रीम मौजूद हो। 

नींबू का रस फटे हुए होठों को करेगा ठीक

अगर आप अपने फटे हुए होठों से परेशान हैं तो रोज रात को सोने से पहले अपने होठों पर नींबू का रस लगा कर सोएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाएंगे। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर