Rajasthan : दलित मेम चंद को बना दिया मोहम्मद अनस, जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ व्यक्ति पहुंचा कोर्ट

मेम चंद अलवर कोर्ट में हिंदू धर्म में दोबारा वापस आने के लिए अर्जी लगाई है। मेम चंद की अर्जी पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने पुलिस को पीड़ित का हर संभव मदद पहुंचाने का निर्देश दिया है।

shocking case of forced conversion of Dalit man in Rajasthan comes to light
राजस्थान में दलित मेम चंद को जबरन बना दिया मोहम्मद अनस। 

मुख्य बातें

  • दलित मेम चंद का कहना है कि उसे जबरन मुस्लिम धर्म कबूल करवाया गया
  • जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ उसने अलवर के कोर्ट में अर्जी लगाई है
  • मेम चंद का कहना है कि उसकी पत्नी को भी मुस्लिम धर्म कबूल करवाया गया है

जयपुर : राजस्थान के अलवर जिले में कथित रूप से जबरन धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि यहां कुछ लोगों ने दलित युवक मेम चंद पर दबाव डालकर उससे मुस्लिम धर्म कबूल करवाया। यही नहीं, मेम चंद की पत्नी को भी जबरन इस्लाम धर्म कबूल करवाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक अपने इस धर्म परिवर्तन के खिलाफ मेम चंद ने अब कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। 

जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ अर्जी लगाई
मेम चंद अलवर कोर्ट में हिंदू धर्म में दोबारा वापस आने के लिए अर्जी लगाई है। मेम चंद की अर्जी पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने पुलिस को पीड़ित का हर संभव मदद पहुंचाने का निर्देश दिया है। टाइम्स नाउ को मिली जानकारी के अनुसार मेम चंद अलवर जिले के बरोदा मेओ इलाके का रहने वाला है।

Alwar
इस्लाम धर्म जबरन कबूल करवाने के बाद उसे नया नाम और नया पता दिया गया। मेम चंद का नया नाम अब मोहम्मद अनस हो गया है और उसे हरियाणा के फिरोजपुर के समीप झिरका में रहने के लिए एक प्लॉट दिया गया है।

मेम चंद को जम्मू-कश्मीर ले गए थे
मेम चंद ने टाइम्स नाउ को बताया कि जिन लोगों ने उससे मुस्लिम धर्म कबूल करवाया, वे उसे लेकर जम्मू कश्मीर गए थे जहां वह एक जमात में शरीक हुआ। यहां उस पर अपनी पत्नी को मुस्लिम धर्म कबूल करवाने के लिए दबाव बनाया  गया।

Alwar

कोर्ट के समक्ष दी गई अपनी दलील में मेम चंद ने कहा है कि उसके धर्म परिवर्तन के पीछे जो लोग हैं उन्हें सजा मिलनी चाहिए।

Alwar

उसने कहा, 'मुझसे जबरन मुस्लिम धर्म कबूल करवाया गया। मुझसे कहा गया कि हिंदू धर्म में कोई आदर-सम्मान नहीं है और मैं यदि इस्लाम धर्म अपना लेता हूं तो मुझे सम्मान मिलेगा।' 


 

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर