न बाइडन, न जॉनसन, 'द मॉर्निंग कंसल्ट' की रेटिंग में PM मोदी नंबर 1, क्‍या प्रधानमंत्री की लोकप्रियता से डर गया है विपक्ष?

PM Modi popularity rating: अमेरिका की डेटा फर्म मॉर्निंग कंसल्‍ट ने दुनिया के नेताओं की रेटिंग जारी की है, जिसमें पीएम मोदी को नंबर वन रखा गया है। हालांकि देश में विपक्ष के नेता अपनी रेटिंग में प्रधानमंत्री मोदी को सबसे नीचे रखने की कोशिश करते हैं। आखिर विपक्ष को डर किस बात का है? क्‍या विपक्षी नेता पीएम मोदी की विदेशों में लोकप्रियता से डरे हुए हैं? देखिये Rashtravad

न बाइडन, न जॉनसन, 'द मॉर्निंग कंसल्ट' की रेटिंग में PM मोदी नंबर 1, विदेश में प्रधानमंत्री 'पॉपुलर' तो विपक्ष को डर? देखें Rashtravad
न बाइडन, न जॉनसन, 'द मॉर्निंग कंसल्ट' की रेटिंग में PM मोदी नंबर 1, विदेश में प्रधानमंत्री 'पॉपुलर' तो विपक्ष को डर? देखें Rashtravad 
मुख्य बातें
  • मॉर्निंग कंसल्ट ने दुनिया के 13 देशों के नेताओं पर सर्वे किया है
  • इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले नंबर पर हैं
  • सर्वे में अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन छठे नंबर पर हैं

अमेरिका की डेटा फर्म मॉर्निंग कंसल्ट ने दुनिया के 13 देशों के राष्ट्रध्यक्षों पर एक सर्वे किया है। इस सर्वे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले नंबर पर हैं। मॉर्निंग कंसल्ट के इस सर्वे में नरेंद्र मोदी अगर पहले नंबर पर हैं तो जो बाइडेन नंबर छह पर हैं। नंबर दो पर मेक्सिकों के राष्ट्रपति हैं। नंबर तीन पर इटली के प्रधानमंत्री हैं। मॉर्निंग कंसल्ट का दावा है कि सौ देशों में वो सर्वे करती है और हर साल करीब डेढ़ करोड़ लोगों का इंटरव्यू करती है, जिसके बाद ही वो नेताओं को लेकर कोई डाटा जारी करती है।

मॉर्निंग कंसल्ट का ये सर्वे तब आया है जब भारत में विपक्ष के नेता नरेंद्र मोदी को लेकर कई आरोप लगा रहे हैं। कांग्रेस के दिग्विजय सिंह ने तो उनकी तुलना हिटलर से कर दी है। राजनीति में विरोध करना सही है, लेकिन ये विरोध मुद्दों पर होना चाहिए ना कि पर्सनल। तो अमेरिका की एक एजेंसी नरेंद्र मोदी को नंबर वन मान रही है, लेकिन भारत में विपक्ष के नेता उन्हें अपनी रेटिंग में सबसे नीचे रखने की कोशिश करते हैं।

विपक्ष के नेताओं को ये रेटिंग पसंद नहीं आ रही है। कांग्रेस नेता उदित राज का कहना है कि ये रेटिंग मैनिपुलेटेड है। दूसरी ओर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा का कहना है कि ये सब नरेंद्र मोदी की छवि बनाने के लिए किया जाने वाला काम है। वह उस रेटिंग एजेंसी पर सवाल उठा रहे हैं जिसने नरेंद्र मोदी को नंबर वन बताया है। वहीं, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना हिटलर से कर दी।

यहां बता दें कि मॉर्निंग कंसल्ट रेटिंग एजेंसी अमेरिका की एजेंसी है। इसकी स्थापना वर्ष 2014 में हुई थी। यह एक पॉलिटिकल इंटेलिजेंस एजेंसी है, जो नेताओं को रेटिंग देती है। यह कई देशों के नेताओं से जुड़े सर्वे करती है। नेतृत्व क्षमता, अर्थव्यवस्था और भू-राजनीति पर सर्वे करती है। हर साल 1.5 करोड़ लोगों से बात करती है। सलाना 100 से अधिक देशों में सर्वे करती है और सर्वे के बाद रिपोर्ट जारी करती है।

अमेरिकी डेटा फर्म 'मॉर्निंग कंसल्ट' ने दुनिया के नेताओं को लेकर जो रेटिंग दी है, वह इस प्रकार है:

  नेता                                                             अप्रूवल रेटिंग 
1- नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, भारत                           70%           
2- लोपेज़ ओब्रादोर, राष्ट्रपति, मेक्सिको               66%
3- मारियो द्राघी, प्रधानमंत्री, इटली                       58%
4- एंजेला मर्केल, चांसलर, जर्मनी                        54%
5- स्कॉट मॉरिसन, प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया             47%
6- जो बाइडेन, राष्ट्रपति, अमेरिका                       44%
7-जस्टिन ट्रूडो, प्रधानमंत्री, कनाडा                      43%
8-फ़ुमिओ किशिदा, प्रधानमंत्री, जापान                 42%
9-मून जे-इन, राष्ट्रपति, दक्षिण कोरिया                 41% 
10- बोरिस जॉनसन, प्रधानमंत्री, ब्रिटेन                 40%
11 नपेड्रो सांचेज, प्रधानमंत्री, स्पेन                      37%
12 इमैनुएल मैक्रों, राष्ट्रपति, फ्रांस                        36%
13 जेयर बोल्सनारो, राष्ट्रपति, ब्राजील                  35%

अब सवाल है :

रेटिंग में मोदी को नंबर 1 बताया जा रहा है, लेकिन विपक्ष उन्हें हिटलर बोल रहा है?

विदेश में मोदी 'पॉपुलर' है तो विपक्ष को डर सता रहा है?

विपक्ष मुद्दों से 'हार रहा है तो बदनाम करने के सहारे चल रहा है?

और फिर विपक्ष की लड़ाई मुद्दों पर हो या पर्सनल?

देश हो या दुनिया...मोदी के सामने विरोधी कहां टिकते हैं? 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर