खाई में गिरने से पहले रनवे पार कर दीवार से टकराया था विमान, अभी तक 18 की मौत

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 08, 2020 | 10:03 IST

केरल में हुए दर्दनाक विमान हादसे में अभी तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

खाई में गिरने से पहले रनवे पार कर दीवार से टकराया था विमान, अभी तक 18 की मौत
खाई में गिरने से पहले रनवे पार कर दीवार से टकराया था विमान 

मुख्य बातें

  • केरल में हुए एयर इंडिया विमान हादसे में अभी तक 18 लोगों की मौत
  • विमान हादसे की जांच के लिए दो टीमें केरल पहुंच रही हैं
  • नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी केरल के लिए हुए रवाना

कोझिकोड़: दुबई से 190 लोगों के साथ आ रही एअर इंडिया एक्सप्रेस की एक विमान कोझिकोड़ हवाई अड्डे पर भारी बारिश के बीच लैंडिंग के दौरान हवाईपट्टी पर फिसल गया। लैंडिग के बाद यह पहले रनवे पार कर दीवार से टकराया था और उसके बाद खाई में गिरते ही दो हिस्सों में टूट गया। हादसे में दो पायलट सहित अभी तक 18 लोगों की जान जा चुकी है जबकि कई लोग घायल हैं। खबरों की मानें तो मृतकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।  मृतकों में मुख्य पायलट कैप्टन दीपक साठे और उनके सह-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं। साठे भारतीय वायु सेना में पहले विंग कमांडर रह चुके थे।

127 लोग अस्पतालों में भर्ती

डीजीसीए के बयान में कहा गया कि हवाईपट्टी-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और हवाईपट्टी के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया।हादसे की जांच एक्सीडेंट इंवेस्टीगेशन ब्यूरो करेगा और एक टीम दिल्ली से केरल पहुंच चुकी है।। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हादसे के बाद प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'दो पायलटों सहित 18 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। 127 लोग अस्पतालों में हैं, अन्य लोगों को छुट्टी दी जा चुकी है। अगर विमान में आग लग गई होती तो हमारा काम और भी मुश्किल हो जाता। मैं एयरपोर्ट (कोझिकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट) जा रहा हूं। हमें जांच के परिणाम का इंतजार करना होगा। यहां कयासों के लिए कोई जगह नहीं है। वह बहुत अनुभवी पायलट थे।' 

विमान के हुए दो टुकड़े

 इससे पहले हरदीप सिंह पुरी ने कहा था, 'यात्रियों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की औपचारिक जांच करेगा।’ एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या एएक्सबी-1344 दुबई से कोझिकोड आ रही थी। विमान बारिश के कारण रनवे से फिसल गया और 35 फुट गहराई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया।’ मुंबई और दिल्ली से दो टीमों को जांच के लिए केरल भेजा जा रहा है जिसमें डीजीसीए, एएआईबी और एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी शामिल हैं। घायलों को 13 अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर