'कोरोना काल' में दिल्ली पुलिस के दो रूप, एक ने पलट दिया सब्जी का ठेला तो दूसरे ने गरीबों में बांटा चावल

देश
Updated Mar 26, 2020 | 14:20 IST

दिल्ली में ही पुलिस के दो रूप देखने को मिले हैं। पटेल नगर में बुधवार को एक कान्स्टेबल ने एक सब्जी विक्रेता का ठेला पलट दिया। इस घटना के बाद कांस्टेबल राजबीर सिंह को निलंबित कर दिया गया।

Delhi's lockdown : One constable helps poor in need another threw carts of vegetable sellers
लोगों के साथ सख्ती दिखा रही पुलिस। 

मुख्य बातें

  • देश में 21 दिनों तक रहेगा लॉकडाउन, पीएम ने कहा है- घरों में रहें लोग
  • सरकार का भरोसा पर्याप्त मात्रा में है भंडार, वस्तुओं की नहीं होगी कमी
  • कई जगह सड़कों पर घूमते नजर आए हैं लोग, पुलिस ने दिखाई है सख्ती

नई दिल्ली : देश 21 दिनों के लॉकडाउन के दौर से गुजर रहा है। लोग घरों में कैद है लेकिन जरूरी की चीजों के लिए घर से बाहर भी निकल रहे हैं। कुछ ऐसे लोग भी हैं जो दूसरों की मदद की आस में हैं। बाहर निकले लोगों का सड़क पर पुलिस से सामना हो रहा है और पुलिस उनके साथ सख्ती से पेश आ रही है। कर्फ्यू एव नियमों का पालन कराना पुलिस एवं प्रशासन की जिम्मेदारी है लेकिन कभी-कभी पुलिस ज्यादा सख्त भी हो जा रही है। कई जगहों पर इस तरह के मामले सामने आए हैं जहां पुलिस ने लोगों पर सख्ती दिखाई है। तो कई जगहों पर पुलिस का मानवीय चेहरा उभरकर सामने आया है। पुलिस लोगों की मदद करती दिखी है। 

दिल्ली में ही पुलिस के दो रूप देखने को मिले हैं। पटेल नगर में बुधवार को एक कान्स्टेबल ने एक सब्जी विक्रेता का ठेला पलट दिया। इस घटना के बाद कांस्टेबल राजबीर सिंह को निलंबित कर दिया गया। वहीं, एक वीडियो सामने आया है जिसमें हेड कान्स्टेबल थान सिंह लाल किले के पीछे स्थित झुग्गियों में रहने वाले गरीब परिवारों को चावल बांटते नजर आए। खास बात है कि थान सिंह गरीबों की यह मदद अपने पैसे से कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने किसी की मदद नहीं ली। 

सोशल मीडिया में ऐसे कई वीडियो सामने आए हैं जिसमें पुलिस लोगों की मदद करते दिखी है। यूपी में एक बुजुर्ग को दवाओं की जरूरत थी। बुजुर्ग ने सोशल मीडिया पर इसके बारे में लिखा जिसके बाद पुलिस दवाएं लेकर उनके घर पहुंची। यूपी पुलिस के इस कदम की काफी सराहना हुई।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपने घरों में रहने की अपील की है। पीएम ने कहा कि अत्यंत जरूरी होने पर ही वह घर से निकलें। साथ ही उन्होंने हिदायत दी है कि एक छोटी सी गलती की वजह से व्यक्ति का पूरा परिवार मुश्किल में पड़ सकता है। पीएम ने लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए लोगों का सहयोग मांगा है। 

कोरोना वायरस का असर पूरे विश्व में फैल चुका है। अमेरिका और यूरोप के ज्यादातर देश बुरी तरह से इस वायरस के चंगुल में फंस गए हैं। इस वायरस से दुनिया भर में 20 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई है जबकि भारत में इसके संक्रमण से अभी तक 13 लोगों की जान गई है। इस वायरस से संक्रमण को रोकने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है।


 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...