कोरोना वायरस न्यूज 26 मार्च : केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी अपनी एक महीने की सेलरी पीएम राहत कोष में देंगे

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 27, 2020 | 00:23 IST

Coronavirus News India UPDATES: देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 694 हो गई है, जबकि 16 लोगों की इस वजह से जान जा चुकी है। यहां जानिए कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर ताजा अपडेट:

Coronavirus Samachar
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस के मामले दिन प्रतिदिन तेज गति से बढ़ रहे हैं
  • देश में लॉकडाउन होने के बावजूद भी संख्या में हो रहा तेजी से इजाफा, 694 हुई संख्या
  • कई राज्यों में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पुलिस ने की कार्रवाई

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहै हैं और अब यह आंकड़ा 694 हो गया है। वहीं इस जानलेवा वायरस की वजह से 16 लोगों की जान भी जा चुकी है। आज देश में लॉकडाउन का दूसरा दिन है। तमाम राज्य सरकारें नागरिकों के लिए आम जरूरत की हर समान मुहैया कराने की पूरी कोशिश में जुटी हुई हैं। यहां जानिए कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर ताजा अपडेट:

Coronavirus Lockdown News India UPDATES

महाराष्ट्र में कोरोना के आज 5 नए मामले सामने आए जिनमें से तीन सांगली और एक-एक कोल्हापुर व पुणे के हैं। राज्य में अब कुल मामलों की संख्या 130 पहुंच गई है।

गडकरी देंगे एक महीने की सेलरी
केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि कोरोना संकट से निपटने के लिए अपनी एक महीने की सैलरी प्रधानमंत्री राहत कोष में दान देंगे।उन्हेंने लोगों से इस संकट की घड़ी में आगे आने और योगदान करने की अपील की।

गडकरी ने कहा, 'मैंने कोविड-19 के लिए अपने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने का फैसला किया है।'
मंत्री ने कहा, 'मैं लोगों से इस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए आगे आने और योगदान करने की अपील करता हूं।'

देश भर में 35 प्राइवेट लैब्स को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोना टेस्ट करने के लिए हरी झंडी दे दी है।

आंध्र प्रदेश में भी कोरोना का एक नया केस सामने आया है। राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। 

जम्मू में कोरोना का एक और पॉजिटिव केस​
जम्मू में कोरोना का एक और पॉजिटिव केस मिला, मरीज राजौरी जिले का है बताते हैं कि यह मरीज कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति के नजदीकी संपर्क में आया था जिसकी अब मौत हो चुकी है।

पीड़ित लोगों की संख्या 694 हो गई है​
26 मार्च की शाम तक कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 694 हो गई है जिसमें से 633 एक्टिव केस हैं, 16 की मौत हो चुकी है वहीं 44 लोग डिस्चार्ज  हो चुके हैं।

बिहार में कोरोना का एक और मामला आया सामने
बिहार में कोरोना का एक और केस मिला है, पटना का 20 वर्षीय लड़का कोरोना पॉजिटिव पाया गया, हालांकि उसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है।

दिल्ली पुलिस बांट रही लोगों को खाना
कोरोनोवायरस लॉकडाउन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने आज शहर के कई हिस्सों में जरूरतमंदों को खाना वितरित किया , मजनू का टीला क्षेत्र से ये वीडियो सामने आया है।

सीएम पिनाराई ने कहा कि मैं आर्थिक राहत पैकेज का स्वागत करता हूं
केरल के सीएम पिनाराई ने बताया कि राज्य में 19 और सीओवीआईडी -19 सकारात्मक मामलों की आज पुष्टि की गई। कुल मिलाकर सकारात्मक मामलों ने 126 का आंकड़ा छू लिया है इसमें कन्नूर से नौ, कासरगोड से 3, मलप्पुरम से 3 और त्रिशूर से 2 मामलों की पुष्टि हुई है।

सीएम पिनाराई ने कहा कि मैं वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए आर्थिक राहत पैकेज का स्वागत करता हूं, वहीं उन्होंने कहा कि हमने 84 नगरपालिकाओं में सामुदायिक रसोई शुरू की है। हम राशन कार्ड नहीं रखने वाले लोगों को भी खाना प्रदान करेंगे।

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 649
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में अभी तक  कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 649 हैं। इसके साथ ही 13 डेथ रिपोर्ट हुई हैं। पिछले 24 घंटे में 42 नए केस आए हैं और 4 नई डेथ रिपोर्ट हुई है। 

उन्होंने कहा कि हमारे अनुरोध पर, COVID19 समर्पित अस्पतालों के लिए लगभग 17 राज्यों में काम शुरू हो गया है।

क्रिश्चियन अस्पताल आए आगे
देशभर में स्थित क्रिश्चियन अस्पताल कोरोना के इस संकटकाल में मदद के लिए आगे आए हैं। इन अस्पतालों ने आज पीएम मोदी को मदद की पेशकश करते हुए एक पत्र लिखा।  क्रिश्चियन समुदाय के पास 1000 से अधिक अस्पताल हैं और देश भर में 60,000 से अधिक बेड हैं। संगठन द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये अस्पताल वर्षों से वे विशेष रूप से समाज के हाशिये पर मौजूद लोगों के लिए शानदार स्वास्थ्य व्यवस्था मुहैया करा रहे हैं।

ताज कैटर्रस ने बांटा फ्री भोजन

 बीएमसी ने ताज कैटरर्स के साथ मिलकर भोजन उपलब्ध कराया। जो लोग बीएमसी अस्पतालों में भर्ती लोगों उन्हें यह भोजन नि: शुल्क भोजन प्रदान किया जा रहा है तांकि मरीजों की मुस्कुराहट बची रहे और प्रशासनिक समय बचा रहे। आपको बता दें कि देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से आए हैं जहां आंकड़ा 120 को पार कर गया है।

असम सरकार ने राज्य में संभावित कोरोनावायरस के प्रकोप से निपटने के लिए गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक्स स्टेडियम में कोरोनावायरस आइसोलेशन सेंटर का निर्माण शुरू कर दिया है। असम के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं। राज्य में अभी तक कोई भी कोरोनोवायरस का मामला सामने नहीं आया है।

राजस्थान में दो और मामले

राजस्थान: राज्य में दो और लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से एक 35 वर्षीय शख्स जयपुर दूसरा 35 वर्षीय झूंझून से हैं। दोनों ने विदेश यात्रा की थी। दोनों ने किस-किस से संपर्क किया अब उन्हें ट्रेस किया जा रहा है। राज्य में कुल मामलों की संख्या 40 हो गई है।

फेक न्यूज से बचें

भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय ने स्पष्ट किया है कि सोशल मीडिया पर एक फेक ऑडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि नागपुर में 59 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जिसमें तीन डॉक्टर भी शामिल हैं। यह ऑडियो फेक है। इस तरह के ऑडियो को साझा ना करें और फेक न्यूज से बचें।

राजस्थान में कोरोना वायरस की वजह से पहली मौत
राजस्थान के भीलवाड़ा में एक शख्स की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई है। यह बुजुर्ग शख्स था जिसके कोरोना पॉजिटिव होने का कल ही पता चला था। यह शख्स बांगड़ अस्पताल से अपनी डाइलिसिस करवाता था, जहां दो डॉक्टर विदेश यात्रा के बाद भी मरीज को देखते रहे। भीलवाड़ा में अब तक 18 मामले सामने आए हैं जबकि राजस्थान में कुल 38 मामले सामने आ चुके हैं।

नोएडाः  गौतमबुद्धनगर के जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने सेक्टर 150 के गोल्फशायर अपार्टमेंट को सील कर दिया गया है। इसके साथ ही सेक्टर 135 के सैंडल होटल को भी 28 मार्च तक सील किया गया है। आपको बता दें कि नोएडा में अब तक 362 नमूनों की जांच की गयी जिनमें कोरोना वायरस के 11 मरीज सामने आए हैं। 259 नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव रही। 92 नमूनों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है।

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा खत

लॉकडाउन को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आवश्यक कदम उठाने की मांग की है। वहीं केंद्रीय रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ कोरोना वायरस को लेकर बैठक की।

गुजरात में कोरोना के 43 मामले आए सामने
गुजरात में भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। गुजरात की स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की प्रधान सचिव जयंती रवि ने बताया कि अब तक, राज्य में कोरोनावायरस के 43 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं महाराष्ट्र में अभी तक 124 मामले सामने आ चुके हैं। मुंबई और ठाणे में 2 नए मामले सामने आए हैं। मुंबई में कोरोना पीड़िता एख 65 साल की महिला की मौत हो चुकी है हालांकि मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है।

42 लोग ठीक हो चुके हैं

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 649 हो गई  हैं जिसमें से 593 एक्टिव केस हैं जबकि  42 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं और 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

हरियाणा में अभी भी जारी है क्लास

 जहां देशभर में लॉकडाउन हैं वहीं हरियाणा के रोहतक स्थित पंडित बीडी शर्मा पीजी इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में अब भी क्लास में आने को मजबूर हैं छात्र। छात्रों का कहना है कि उन्हें लगातार क्लास आने के आदेश हैं। ऑथिरिटी से बात हुई तो उन्होंने मना कर दिया। ऑथिरिटी कह रही है कि हरियाणा सरकार ने ऐसा करने से मना किया हुआ है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं लोग

देश के कई हिस्सों में लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। रोजमर्रा की जरूरत के सामान को खरीदने के लिए जा रहे लोग दुकान के बाहर बनाए गए घेरे में ही खड़े हो रहे हैं और लगभग सामने वाले से एक मीटर की दूरी बनाए हुए हैं। मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स और हिमाचल प्रदेश के शिमला में लोग बखूबी से इसका पालन कर रहे हैं।

लॉकडाउन की उड़ाई धज्जियां!
पूरे देश में पूरी तरह से लॉकडाउन है लेकिन लोग हैं कि मानने को तैयार नहीं है। कर्नाटक के हुबली स्थित गांधी मार्केट में, बड़ी संख्या में लोग आवश्यक वस्तुओं को खरीदने पहुंचे। कर्नाटक में अब तक कोविड-19 से 51 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है जिसमें से एक व्यक्ति की मौत हो गई है और तीन अन्य को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

बंगाल में कोरोना का एक और मामला

पश्चिम बंगाल में 66 साल के एक शख्स को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। राज्य में संख्या बढ़कर 10 हो गई है। इससे पहले मंगलवार को दो लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। इससे पहले एक निजी अस्पताल में मौत हो गई थी। अब तक लगभग 4 हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है जिनमें से 97 अस्पताल में भर्ती हैं।

हरियाणा सरकार ने लिए ये फैसले

हरियाणा सरकार चिकित्सा और पैरा-मेडिकल स्टाफ और आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को सेवा में कार्यरत उन लोगों विस्तार देने का निर्णय़ लिया है जो इस महीने सेवानिवृत्ति के कारण हैं। इस पर एक निर्णय संकट समन्वय समिति की बैठक में लिया गया। इसके अलावा हरियाणा की जेल से लोगों को परोल पर कुछ दिनों के लिए रिहा किया जाएगा। जो लोग पहले से परोल पर बाहर हैं उनकी अवधि चार सप्ताह के लिए बढ़ा दी जाएगी।

मंदिरों में सन्नाटा
लॉकडाउन का असर मंदिरों पर साफ देखा जा रहा है। नवरात्रों के अवसर पर मंदिरों में जुटने वाली भीड़ अब मंदिर बंद होने की वजह से नहीं दिख रही है। दिल्ली के छतरपुर में आद्य कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर। यहां नवरात्र में होती थी जबरदस्त भीड़। श्रद्धालुओं का तांता लग जाता है था लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से सन्नाटा पसरा है।

अखबारों पर असर

 जम्मू और कश्मीर: जम्मू में कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच कई अखबारों के प्रिंट संस्करण का सर्कुलेशन कम हुआ है। एक वितरक ने बताया, 'बहुत से लोगों ने अख़बार खरीदना बंद कर दिया है, कम विक्रेता हमारे पास आ रहे हैं। इसके अलावा, हमें रोज़ाना 70,000-80,000 पेपर मिलते थे जो घटकर 15,000 हो गए हैं।'

पुलिस है मुस्तैद

दिल्ली: 21 दिनों के लॉकडाउन के मद्दनेजर पुलिस गैर जरूरी वाहनों की चैंकिग कर रही रही हैं। बाराखंमा के एएचओ प्रहलाद सिंह ने कहा, "हम 24 घंटे काम कर रहे हैं। लोगों के गैर-जरूरी आंदोलन पर पुलिस ने जांच की। कोविड 19 से खुद को बचाने के लिए यह अब दुनिया भर में धार्मिक कार्य है। हमारे परिवार को हमारी सुरक्षा के बारे में चिंता हैं लेकिन यह हमारा कर्तव्य है।'

गोवा में तीन मामले

गोवा में कोरोना वायरस से बुधवार को तीन लोग संक्रमित पाये गये। इन तीनों की विदेश यात्रा का इतिहास है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पहली बार इस राज्य में कोरोना वायरस के मामले सामने आये है। तीनों मरीजों की उम्र क्रमश: 25, 29 और 55 साल है। ये तीनों क्रमश: स्पेन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से गोवा लौटे थे।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर