Hindi Samachar 30 November 2022: उधर गुजरात में कल पहले चरण का मतदान, इधर अर्थव्यवस्था को शॉक, गिरी GDP ग्रोथ रेट; पढ़ें, आज की बड़ी खबरें

Hindi Samachar 30 November 2022: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली में बुधवार शाम कहा- कल (एक दिसंबर, 2022) को गुजरात में चुनाव का पहला चरण है। कल 25,430 पोलिंग स्टेशन पर वोटिंग होगी। सब वोटर्स अधिक से अधिक मात्रा में निकलें और अपना योगदान मतदान में दें। हर जगह फोर्स तैनात की गई है और काफी निगरानी की जा रही है ताकि चुनाव में कोई घटना न घटे।

undefined

Updated Nov 30, 2022 | 07:17 PM IST

Hindi Samachar 30 November 2022: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Hindi Samachar 30 November 2022: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी पर की गई रावण जैसे 100 सिर वाली टिप्पणी पर बीजेपी ने कांग्रेस को बुधवार को फिर घेरा। गुजरात के चुनावी माहौल के बीच अहमदाबाद में महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा- 700 साल के कलंक को मिटाकर आयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रावण कहने की धृष्टता जिस प्रकार से कांग्रेस के अध्यक्ष ने की है उस पर केवल हम नहीं पूरा देश उनकी निंदा कर रहा है।
उन्होंने आगे बताया कि जब-जब कांग्रेसियों, विपक्षी पार्टियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गाली दी है, देश की जनता ने वोट के माध्यम से उन नेताओं को जवाब दिया है और पिछली बार से ज्यादा वोट देकर हम मोदी जी के साथ हैं ऐसा कहकर ऐसे लोगों को उनकी औकात दिखाई है। इस बीच, रक्षा मंत्री और भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने कहा- जिस प्रकार के अपशब्दों का प्रयोग कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम के लिए किया है वह उनकी मानसिकता ही नहीं, बल्कि पूरी कांग्रेस की मानसिकता का परिणाम है। पढ़ें, आज की बड़ी और अहम खबरें:
गुजरात विधान सभा चुनाव के पहले चरण की 89 सीटों पर बृहस्पतिवार (1 दिसंबर) को वोटिंग होगी। इस चरण में कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। 19 जिलों में होने वाली वोटिंग में भाजपा के लिए सौराष्ट्र और कच्छ के क्षेत्र सबसे बड़े चुनौती हैं। क्योंकि पिछली बार 2017 में भी भाजपा के इन इलाकों में कांग्रेस से कांटे की टक्कर मिली थी। और आप की एंट्री से लड़ाई ज्यादा दिलचस्प हो गई है। इसके अलावा बागी भी भाजपा के लिए सिरदर्द है। पहले चरण में पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी,आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा, मोरबी हादसे में नायक बन उभरे कांतिलाल अमृतिया प्रमुख उम्मीदवार हैं, जिन पर सबकी नजरें रहेंगी।
पंजाब के संगरूर में मुख्यमंत्री भगवंत मान के आवास के बाहर बुधवार (30 नवंबर, 2022) को जबरदस्त बवाल हुआ। मजदूर संघ के लोग विभिन्न मांगों को लेकर जब मार्च निकाल रहे थे, तभी पुलिस को हालात काबू करने के लिए लाठी चार्ज करना पड़ गया। इस बीच, वहां अफरा-तफरी और भगदड़ की नौबत देखने को मिली।टीवी चैनलों ने कवरेज के दौरान हंगामे के जो विजुअल्स दिखाए, उनमें संघ के लोग झंडे लहराते, नारेबाजी करते, चिल्लाकर विरोध जता रहे थे, जबकि इस दौरान पुलिस वाले उन्हें संभालने की पुरजोर कोशिशों में जुटे थे।
दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र आ गया है। "मेरी चमकती दिल्ली" नाम से लाए गए इस मैनिफेस्टो को बुधवार (30 नवंबर, 2022) को राजधानी स्थित पार्टी कार्यालय में जारी किया गया। कांग्रेस ने इसमें मुफ्त आरओ वॉटर देने का वादा किया है।
सरकार ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर 2022 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़े जारी कर दिए हैं। जुलाई - सितंबर तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 6.3 फीसदी रही है। इससे पिछली तिमाही (Q1 FY23) में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 13.5 फीसदी रही थी। जबकि पिछले वित्त वर्ष की जुलाई से सितंबर तिमाही के दौरान जीडीपी की वृद्धि दर (GDP Growth Rate) 8.4 फीसदी रही थी। यानी दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर में कमी आई।
भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में अपने शानदार प्रदर्शन का फायदा बुधवार को ताजा जारी आईसीसी रैंकिंग में मिला। श्रृंखला में अर्धशतक जड़ने से अय्यर छह पायदान और गिल तीन पायदान की छलांग से क्रमश: 27वें और 34वें स्थान पर पहुंच गये। हालांकि भारतीय टीम को दूसरा और तीसरा वनडे बारिश की भेंट चढ़ने के कारण श्रृंखला 0-1 से गंवानी पड़ी।
मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) और अर्जुन कपूर (Arjun Kapoor) एक बार फिर चर्चा में हैं। दोनों अपने रिलेशनशिप की खबरों को लेकर आए दिन सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं। जब से कपल ने अपने रिलेशनशिप को ऑफिशियल किया है। तब से दोनों अक्सर साथ में स्पॉट होते हैं। मलाइका और अर्जुन अक्सर इंटरव्यूज में एक - दूसरे के बारे में बात करते हुए नजर आते हैं। कुछ ही दिनों पहले दोनों की शादी की खबर वायरल हुई थी। अब खबर है कि मलाइका अर्जुन कपूर के बच्चे की मां बनने वाली है।
अलीबाबा (Alibaba) ग्रुप के अरबपति को- फाउंडर जैक मा (Jack Ma) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि टेक्नोलॉजी सेक्टर पर बीजिंग की कार्रवाई के बाद जैक मा लगभग छह महीने से टोक्यो में रह रहे हैं। टेक्नोलॉजी कंपनियों पर देश की विनियामक कार्रवाई के बीच जैक मा ने चीन के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब खो दिया था। रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद वे पिछले छह महीनों से अपने परिवार के साथ टोक्यो और जापान के अन्य हिस्सों में रह रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें ( Hindi News ) अब हिंदी में पढ़ें | देश ( india News ) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों ( Latest Hindi News ) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

IND vs NZ T20 Series: क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ ये सिलसिला जारी रख पाएगी टीम इंडिया?

Budget 2023 Income Tax Expectations: इनकम टैक्स पर 5 साल का खत्म होगा सूखा, वित्त मंत्री करेंगी ये बड़े ऐलान !

Budget 2023: आज खुलेगा बजट का पिटारा,बचेगा टैक्स-मिलेगी नौकरी-भरेगी जेब या होगी मायूसी !

Aaj Ki Taza Khabar, 1 फरवरी, 2023: आज पेश होगा आम बजट 2023, जानिए क्या है आम आदमी की अपेक्षाएं? देश और दुनिया की ताजा खबरें

Twitter: सस्पेंड हो गया है ट्विटर अकाउंट... महज 5 मिनट में ऐसे करें Restore

IND vs NZ 3rd T20I: निर्णायक मुकाबले सीरीज जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, टॉप ऑर्डर पर होंगी नजरें

Aaj Ka Ank Rashifal, 01 February 2023: आज इन 5 बर्थ डेट वाले लोगों की चमकेगी किस्मत

Jaya Ekadashi Vrat Katha In Hindi: जया एकादशी व्रत की कथा हिंदी में यहां पढ़ें

अगली खबर