सिवान को आखिर क्यों कहा जा रहा है बिहार का वुहान, खास है वजह

देश
ललित राय
Updated Apr 09, 2020 | 17:06 IST

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बिहार सरकार की तरफ से तमाम कोशिश की जा रही है। लेकिन सिवान से जिस तरह की जानकारी सामने आ रही है वो चिंता बढ़ाने वाली है।

सिवान को आखिर क्यों कहा जा रहा है बिहार का वुहान, खास है वजह
बिहार में कोरोना के अब तक कुल 51 केस 

मुख्य बातें

  • बिहार में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या अब तक 51
  • बिहार सरकार का दावा, कोरोना केस को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं हो रही
  • देश में कोरोना के मामले 5500 के पार, महाराष्ट्र सबसे प्रभावित राज्य

नई दिल्ली। देश इस समय ऐसे संकट से गुजर रहा है जिसका इलाज सिर्फ बचाव में है। आप सब समझ रहे होंगे कि यहां बात कोरोना की हो रही है। कोरोना संक्रमण की वजह से देश और दुनिया के तमाम सारे मुल्क हलकान हैं। अगर बात भारत की करें तो यहां सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र राज्य से आए हैं। लेकिन यहां पर बिहार के सिवान का जिक्र करना जरूरी हो जाता है। 

सिवान में सबसे ज्यादा 20 मामले
बिहार में अब तक कोरोना के कुल 51 मामले सामने आए हैं। लेकिन 51 के आंकड़े में सबसे ज्यादा मरीज सिवान से है। बड़ी बात ये है कि इन 51 लोगों में से 20 तो सिर्फ सिवान के हैं।इसका अर्थ यह है कि कोरोना के 40 फीसद मामले सिर्फ एक जिला से आया है। इतने मामलों के सामने आने के बाद प्रशासन की नींद उड़ गई। हालात पर नियंत्रण पाने के लिए एनडीआरएफ की टीमें भी प्रभावित इलाकों में मुस्तैद हैं। 

एक महिला से संक्रमित हुए 9 लोग
खास बात यह है कि सिवान में जो 20 मरीज मिले हैं उनमें से 9 लोग एक ही महिला से संक्रमित हुए हैं, इन सभी लोगों का संबंध एक ही परिवार से है। कोरोना संक्रमित महिला ओमान से आई थी। 7 अप्रैल को इसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।सिवान में पहला मामला 27 मार्च को आया था। इसके चार दिन बाद यानि 1 अप्रैल को चार और मामले सामने आए। खास बात यह थी कि ये लोग खाड़ी देश से आए थे।

क्या सिवान बिहार का वुहान है
धीरे धीरे कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ता गया। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि पांच लोग इस बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं। लेकिन एक ही जिलें में करीब 40 फीसद लोगों के संक्रमित होने के बाद जनसामान्य में यह चर्चा शुरू हो गई क्या सिवान धीरे धीरे बिहार का वुहान बनता जा रहा है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर