West Bengal: प. बंगाल में लोकल ट्रेन सेवाएं हुईं बहाल, मेट्रो सेवा का भी विस्तार, जानें यात्रा के नियम

देश
किशोर जोशी
Updated Nov 11, 2020 | 09:23 IST

कोरोना वायरस की वजह से करीब 8 महीने तक बंद रहने के बाद पश्चिम बंगाल में एक बार फिर से लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू हो गई हैं। यात्रियों के लिए विशेष नियम जारी किए गए हैं और इसका पालन करना जरूरी है।

West Bengal Local train services to resume today Kolkata Metro will restart their services also
बंगाल में लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू, मेट्रो सेवा का भी विस्तार 

मुख्य बातें

  • पश्चिम बंगाल में आज से रेल और मेट्रों सेवाएं हुईं शुरू
  • हर यात्री का मास्क पहनना है जरूरी, सोशल डिस्टेंसिंग का भी करना होगा पालन
  • कोरोना वायरस की वजह से करीब आठ महीने तक बंद रही थी सेवा

कोलकाता: पश्चिम बगाल में आज से लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू हो गई हैं और मेट्रो सेवाओं का भी विस्तार किया गया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण करीब 8 महीने तक लोकल रेल सेवाएं बंद रहीं थी। इन सेवाओं के बहाल होने से लोगों को हो रही दिक्कतें काफी हद तक कम हो जाएंगी। यात्रा करने से पहले यात्री एक बार जरूर नए नियमों के बारे में जान लें क्योंकि अब पहले जैसे नियम नहीं है।  हर एक यात्री के लिए मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य हैं और इसके अलावा 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही रेल सेवाएं शुरू हो रही है।

50 फीसदी क्षमता के साथ संचालन
राज्य सरकार भारतीय रेलवे के साथ इस बात को लेकर विचार-विमर्श कर रही है कि कैसे निर्णय के साथ आगे बढ़ना है। रेलवे अधिकारियों ने मंगलवार को भी लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है इसे कोविड -19 प्रोटोकॉल्स का जरूर पालन करें। प्रोटोकॉल के अनुसार, ट्रेनों का संचालन 50 प्रतिशत क्षमता के साथ किया जाएगा।


रेल मंत्री ने किया ट्वीट
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि रेलवे 11 नवंबर से पश्चिम बंगाल में 696 उपनगरीय सेवाएं संचालित करेगा। उन्होंने कहा, ' यात्रियों के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक आवागमन सुनिश्चित करने की दिशा में रेलवे कल से पश्चिम बंगाल में 696 उपनगरीय सेवाएं संचालित करने जा रहा है।' ईस्टर्न रेलवे (ईआर) ने यात्रियों से यात्रा के दौरान सख्त दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है, जैसे कि हैंड सैनिटाइज़र का प्रयोग, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन।

कोलकाता मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू
लोकल ट्रेन सेवा के अलावा आज से कोलकाता मेट्रो की सेवा भी शुरू हो गई है। फिलहाल यह अपनी 25 फीसदी की क्षमता के साथ चल रही है और धीरे-धीरे इसे बढ़ाया जाएगा। यात्रियों के लिए बाधा मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए, मेट्रो रेलवे ने सुबह और शाम के पीक आवर्स के दौरान हर सात मिनट में ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है। पीटीआई के अनुसार, कोलकाता मेट्रो रेलवे के प्रवक्ता इंद्राणी बनर्जी ने कहा कि बुधवार से शुरू होने वाले सप्ताह के दिनों में कुल 190 ट्रेनों का संचालन बुधवार से शुरू किया जाएगा। उत्तर में दम दम (हवाई अड्डे के पास) और दक्षिण में कवि सुभाष पर सेवाएं सुबह 8 बजे शुरू होंगीं और इन स्टेशनों से आखिरी ट्रेन रात 9 बजे रवाना होगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर