कुुछ ही देर में बंगाल में होगी पीएम मोदी की रैली, 1500 CCTV, ड्रोन कैमरों से निगरानी, ऐसे हैं सुरक्षा इंतजाम

देश
श्वेता कुमारी
Updated Mar 07, 2021 | 12:50 IST

कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में यह पीएम मोदी की पहली रैली होगी। यहां सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए हैं तो तीन स्‍टेज भी बनाए गए हैं।

बंगाल में पीएम मोदी की रैली, 1500 CCTV, ड्रोन कैमरों से निगरानी, ऐसे हैं सुरक्षा इंतजाम
बंगाल में पीएम मोदी की रैली, 1500 CCTV, ड्रोन कैमरों से निगरानी, ऐसे हैं सुरक्षा इंतजाम  |  तस्वीर साभार: ANI

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में चुनावी सरगर्मियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में आज (रविवार, 7 मार्च) रैली होने वाली है, जिसके लिए तैयारियां जोरशोर से जारी हैं। इसमें बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के साथ-साथ बांग्‍ला सिनेमा जगत की कई हस्तियों के भी शामिल होने की उम्‍मीद है। रैली में 7 लाख लोगों के जुटने की उम्‍मीद है, जिसके लिए सुरक्षा इंतजाम भी तगड़े किए गए हैं।

रैली स्‍थल पर निगरानी के लिए 1500 से अधिक सीसीटीवी लगाए गए हैं तो ड्रोन के जरिये भी निगरानी की जा रही है। रैली में सुरक्षा के मद्देनजर स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप (SPG) के साथ-साथ कोलकाता पुलिस की कई यूनिट्स की भी तैनाती की गई है। यहां मुख्‍य स्‍टेज के अतिरिक्‍त दो अलग-अलग स्‍टेज भी बनाए गए हैं, जहां सुरक्षा को लेकर अलग-अलग रणनीतियां तय की गई हैं।

बनाए गए हैं तीन स्‍टेज

मुख्‍य स्‍टेज पर जहां प्रधानमंत्री और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति होंगे, वहीं दो अन्‍य स्‍टेज पर टॉलीवुड एक्‍टर्स और अन्‍य महत्‍वपूर्ण व्‍यक्तियों के लिए बनाए गए हैं। मुख्‍य स्‍टेज की तरफ तीन बैरिकेडिंग लगाई गई है और जांच के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। मुख्‍य स्‍टेज जहां 72 फुट लंबा बनाया गया है, वहीं दो अन्‍य स्‍टेज की लंबाई 48 फुट, चौड़ाई 24 फुट और ऊंचाई 7 फुट रखी गई है।

ब्रिगेड ग्राउंड पर यह पीएम मोदी की पहली रैली होगी। इस ग्राउंड के पास में ही हेलीपैड भी बनाए गए हैं। यहां आनेवाले लोगों की सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए रैली स्‍थल पर बड़े-बड़े LED स्‍क्रीन भी लगाए गए हैं, ताकि मंच से दूर होने पर भी उन्‍हें वहां की गतिव‍िधियां सही से दिखाई दे और वे प्रधानमंत्री का भाषण सही तरीके से सुन सकें।

बंगाल में 8 चरणों में चुनाव

यहां उल्‍लेखनीय है कि एक सप्‍ताह पहले ही वाम-कांग्रेस-इंडियन सेकुलर फ्रंट (ISF) ने भी यहां एक रैली का आयोजन किया था, जिसमें लाखों की संख्‍या में लोग जुटे थे। बंगाल में विधानसभा चुनाव 8 चरणों में होना है। मतदान की प्रक्रिया 27 मार्च को शुरू होगी, जो 29 अप्रैल तक चलेगी। 2 मई को नतीजों की घोषणा होगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर