Weather Update: थोड़ा खुश हो लीजिए, 2 दिन में मिल सकती है गर्मी से राहत, हल्की बारिश और आंधी का अनुमान

देश
रवि वैश्य
Updated May 28, 2020 | 14:34 IST

light rain and thunderstorm in two days: मई की झुलसती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है, मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दो दिनों में हल्की बारिश और आंधी आने की उम्मीद है।

weather
IMD ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ से 29 और 30 मई को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है 

मुख्य बातें

  • देश के अधिकांश हिस्‍से भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों से जूझ रहे हैं
  • मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार शुक्रवार से गर्मी में थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है
  • मौसम विभाग ने आंधी और और हल्की बारिश का अनुमान जताया है

नई दिल्ली: देश के अधिकांश राज्य सूर्य की तपिश का सामना कर रहे हैं, आसमान से मानों आग बरस रही है लोग बेहाल हैं और पारा अपने चरम पर है। राजस्थान के चुरू में तो पारा (tenpreture) 50 डिग्री तक चला गया, देश के अधिकांश हिस्‍से भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों से जूझ रहे हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर सहित उत्‍तर भारत में देश के कमोवेश सभी शहरों का यही हाल है, जहां पारा 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है।

वहीं एक अच्छी खबर आई है, मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार शुक्रवार से गर्मी में थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है विभाग ने आंधी और और हल्की बारिश का अनुमान जताया है उम्मीद है कि बारिश के साथ ही तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट आएगी जिससे गर्मी का एहसास थोड़ा कम हो जाएगा।

IMD ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ से 29 और 30 मई को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है, इस दौरान, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना भी है। 

मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले कुछ दिन तक पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में और दक्षिण हरियाणा और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ में गर्म हवाओं से राहत रहेगी।

30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने का उम्मीद

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली और झारखंड में भी 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने का उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में अंधड़ और पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, इससे पारे में भी गिरावट आएगी और गर्मी से राहत मिलेगी।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, असम-मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम-त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर