राजनाथ सिंह की अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ बातचीत, कल हो सकते हैं BECA समझौते पर हस्ताक्षर

तीसरी 'टू प्लस टू' मंत्री स्तरीय बैठक के लिए भारत आए अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुलाकात की। इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

rajnath singh
अमेरिकी रक्षा मंत्री से मिले राजनाथ सिंह 

मुख्य बातें

  • राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ वार्ता की
  • माइक पोम्पिओ और मार्क एस्पर तीसरी टू प्लस टू बैठक के लिए भारत पहुंचे हैं
  • दोनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और NSA अजित डोभाल से भी मुलाकात करेंगे

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज उनके अमेरिकी समकक्ष मार्क टी एस्पर ने से विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। उन्होंने दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों के अलावा तेजी से बढ़ते रक्षा तथा सामरिक संबंधों से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर भी चर्चा की। दोनों के बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र के विकास, रक्षा सहयोग के विस्तार, खुफिया सूचना और 'मेक इन इंडिया' पर सहयोग पर चर्चा हुई। लंबे समय से लंबित बीईसीए (बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट) समझौते पर कल हस्ताक्षर हो सकते हैं। इस समझौते के तहत दोनों देश अत्याधुनिक सैन्य प्रौद्योगिकी, साजोसामान और भू-स्थानिक मानचित्र साझा कर सकेंगे।

मुलाकात पर राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, 'भारत को यूएस सेक्रेटरी ऑफ डिफेंस, डॉ. मार्क एस्पर की मेजबानी करने की खुशी है। हमारी बातचीत आज फलदायी रही, जिसका उद्देश्य रक्षा सहयोग को और गहरा करना है। आज की चर्चा से हमारे रक्षा संबंधों और आपसी सहयोग में नई दृढ़ता आएगी।' 

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री एस्पर तीसरी ‘टू प्लस टू’ मंत्री स्तरीय बैठक के लिए सोमवार को भारत पहुंचे। यह बैठक ऐसे समय हो रही है, जब भारत का चीन के साथ सीमा पर गतिरोध जारी है और इस मुद्दे पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। पोम्पिओ की यात्रा से पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका भारत के एक प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा तंत्र को मंजूरी दिए जाने के बाद सितंबर 2018 में दिल्ली में पहली ‘टू प्लस टू’ बैठक हुई थी। बैठक का दूसरा संस्करण पिछले साल दिसंबर में वाशिंगटन में आयोजित हुआ था।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर