कोरोना पर काबू पाने के लिए योगी आदित्‍यनाथ ने तैयार किए 'तीन मंत्र'

देश
कुलदीप राघव
Updated Apr 24, 2020 | 21:49 IST

कोरोना जैसे खतरनाक वायरस को मात देने के ल‍िए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर कसौटी पर खरे उतर रहे हैं। अब उन्‍होंने 'तीन मंत्र' वाला फॉर्मूला कोरोना को हराने के ल‍िए निकाला है।

Yogi adityanath CM Uttar Pradesh
Yogi adityanath CM Uttar Pradesh 

Yogi adityanath new plan to fight with covid 19 coronavirus: कोरोना जैसे खतरनाक वायरस को मात देने के ल‍िए उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर चुनौती से निपटकर हर कसौटी पर खरे उतर रहे हैं। अब उन्‍होंने 'तीन मंत्र' वाला फॉर्मूला कोरोना को हराने के ल‍िए निकाला है। मुख्‍यमंत्री ने यह तीनों मंत्र 75 जिलों के सभी जिलाधिकारियों तक पहुंचा दिए हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने जिलाधिकारियों से कहा है कि कोरोना पर काबू पाना है तो तीन चीजों को याद रखें। 

इन तीन चीजों में शामिल हैं- लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन। बाहर से जो लोग कोरोना से संक्रमित होकर आए हैं उनके संपर्कों (कांटेक्ट हिस्ट्री) का पता लगाना और इलाज में जुटे चिकित्साकर्मियों में किसी तरह से संक्रमण को फैलने से रोकना। उन्‍होंने कहा कि अगर हम ये तीनों चीजें कर ले गये तो कोरोना पर नियंत्रण भी कर लेंगे। यही तीनों कोरोना के संक्रमण के मुख्य कारण हैं। 

शुक्रवार को अपने आवास पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से ये बातें कहीं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में केवल मेडिकल, सेनेटाइजेशन और होम डिलीवरी टीमों का आवागमन ही सुनिश्चित किया जाए। मेडिकल इंफेक्शन हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती है। 

क्वारंटाइन सेंटर से भाग रहे लोगों कसें शिकंजा
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन जिलों में लोग क्वारंटाइन सेंटर से भाग रहे हैं, वहां विशेष ध्यान दिया जाए। हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हो। लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराएं। किसी तरह की कोई भीड़ एकत्रित नहीं होने देना है। जिलाधिकारी, सीएमओ के साथ जाकर मेडिकल टीम के क्वारंटाइन की व्यवस्था खुद चेक करें। भविष्य में शेल्टर होम कहां-कहां खुलने हैं, इसकी भी व्यवस्था देख लें।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर