Assam Assembly Election 2021: तीन चरण के बाद 2 मई को नतीजे, यहां है पूरी जानकारी

असम में तीन चरणों में चुनाव होगा। बाकी चुनावी राज्यों की तरह यहां भी नतीजे 2 मई को आएंगे।

Assam Assembly Election 2021: तीन चरण के बाद 2 मई को नतीजे, यहां है पूरी जानकारी
असम में तीन चरणों में मतदान होगा और 2 मई को नतीजे आएंगे 

मुख्य बातें

  • असम में तीन चरणों 27 मार्च, एक अप्रैल और 6 अप्रैल को मतदान होगा
  • इन तीन चरणों में सभी 126 सीटों के लिए लोग अपने मत का इस्तेमाल करेंगे
  • 2 मई को बाकी राज्यों की तरह नतीजे आएंगे।

नई दिल्ली। असम में पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा। असम में विधानसभा की 126 सीटें हैं। असम विधानसभा का कार्यकाल 31 मई को पूरा हो रहा है।

बीजेपी के लिए सत्ता बचाने की चुनौती
इस बार असम में भाजपा को अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है। वहां उसका सामना कांग्रेस और एआईयूडीएफ के गठबंधन से है। भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव में 10 सालों के कांग्रेस शासन का अंत करते हुए पहली बार पूर्वोत्तर के किसी राज्य में सत्ता हासिल की थी।
पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 60, उसके सहयोगियों असम गण परिषद और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट को क्रमश 14 और 12 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

एक नजर में असम में चुनाव
पहला चरण- 27 मार्च
दूसरा चरण- 1 अप्रैल
तीसरा चरण- 6 अप्रैल
मतगणना- 2 मई
कुल सीटें- 126
2016 में कांग्रेस को मिली थी 26 सीट
कांग्रेस को 26 सीटों पर जीत मिली थी जबकि सांसद बदरूदृदीन अजमल के नेतृत्व वाले एआईयूडीएफ को 13 सीटें मिली थी। भाजपा ने तत्कालीन सांसद सर्वानंद सोनोवाल को मुख्यमंत्री बनाया था। इस दफा एआईयूडीएफ और कांग्रेस मिलकर चुनावी समर का हिस्सा बन सकती हैं। जानकार कहते हैं कि दोनों दलों का मानना है कि बीजेपी को हराने के लिए सेक्युलर मतों का बंटवारा नहीं होना चाहिए। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर