Republic Day: डॉर्नियर विमान से राफेल तक की उड़ान, देखिए राजपथ पर 75 विमानों का अद्भुत नजारा

राजपथ पर इस बार कई चीजें पहली बार हो रही है। इस समारोह में भारतीय वायुसेना भव्य फ्लाईपास्ट में सबसे अधिक संख्या में विमानों का प्रदर्शन किया।

डॉर्नियर से राफेल तक की उड़ान, राजपथ पर 75 विमानों का शो
Republic Day 2022 Flight from Dornier aircraft to Rafale, a spectacular show of 75 aircraft at Rajpath 
मुख्य बातें
  • राजपथ पर पहली बार दिखा ऐसा भव्य नजारा
  • गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुए 75 विमान
  • फ्लाईपास्ट में ‘तंगेल ‘फॉर्मेशन’ हुआ शामिल, एक डकोटा और दो डोर्नियर विमानों ने भरी उड़ान

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर आज यानि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान कई ऐसी चीजें हो रही हैं जो इतिहास में पहली बार हो रही हैं। इसमें राष्ट्रीय कैडेट कोर द्वारा शहीदों को शत शत नमन कार्यक्रम का शुभारंभ शामिल है। यह पहली बार हो रहा है जब  भारतीय वायुसेना के 75 विमानों का भव्य फ्लाई-पास्ट  'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में दिखा। रक्षा मंत्रालय ने  कहा कि पहली बार भारतीय वायुसेना ने फ्लाई-पास्ट के दौरान कॉकपिट का वीडियो दिखाने के लिए दूरदर्शन के साथ समन्वय किया था।

पहली बार हुआ ऐसा

राफेल, सुखोई, जगुआर, एमआई-17, सारंग, अपाचे और डकोटा जैसे पुराने और वर्तमान आधुनिक विमान फ्लाई-पास्ट में राहत, मेघना, एकलव्य, त्रिशूल, तिरंगा, विजय और अमृत सहित विभिन्न संयोजन (फॉर्मेशन) का प्रदर्शन किया। वायुसेना ने इंस्टाग्राम पर तीन वीडियो शेयर किए हैं जिसमें दिखाया गया है कि कैसे उसके पायलट और अन्य सदस्य इस आयोजन की तैयारी कर रहे हैं। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, पहली बार परेड के दौरान राजपथ पर 75 मीटर लंबाई और 15 फुट ऊंचाई के 10 स्क्रॉल प्रदर्शित किए गए।

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस के वो अनसुने और रोचक किस्से, जिन्हें पढ़कर आपको भी होगी हैरानी

शानदार फॉर्मेशन

फ्लाईपास्ट में ‘तंगेल ‘फॉर्मेशन’ भी शामिल होगा जिसमें एक डकोटा और दो डोर्नियर विमानों उड़ान भरी। इसके जरिए 1971 के युद्ध के ‘तंगेल एयर ड्रॉप ऑपरेशन’ की याद को ताजा किया हो गई। इस दौरान एक चिनूक और चार एमआई-17एस का मेघना का शानदार ‘फॉर्मेशन’ भी देखने को मिला।

Read: इस तरह दें गणतंत्र दिवस की बधाई, देखें दिलचस्प कोट्स, विशेज, मैसेजेस और व्हाट्सएप स्टेटस

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर