कारोबारी ही नहीं ट्रेंड पायलट भी हैं रतन टाटा, F-16 में भर चुके हैं उड़ान, अब KBC में आया नाम

Ratan Tata F16 Falcon fighter aircraft: देश के बड़े कारोबारियों में शुमार रतन टाटा एक प्रशिक्षित पायलट भी है, जो एफ-16 में भी उड़ान भर चुके हैं। अब केबीसी में उन्‍हें लेकर 25 लाख रुपये का सवाल पूछा गया।

कारोबारी ही नहीं ट्रेंड पायलट भी हैं रतन टाटा, F-16 में भर चुके हैं उड़ान, अब KBC में आया नाम
कारोबारी ही नहीं ट्रेंड पायलट भी हैं रतन टाटा, F-16 में भर चुके हैं उड़ान, अब KBC में आया नाम  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • अरबों के कारोबारी रतन टाटा एक बार फिर चर्चा में हैं
  • केबीसी में उन्हें लेकर 25 लाख रु. का सवाल किया गया
  • रतन टाटा F-18 और F-16 दोनों में उड़ान भर चुके हैं

नई दिल्‍ली : टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा देश के बड़े कारोबारी ही नहीं, एक प्रशिक्षित पायलट भी हैं, जो भारत में एफ-16 फॉल्कन लड़ाकू विमान उड़ाने वाले पहले गैरफौजी शख्‍स हैं। उन्‍होंने फरवरी 2011 में बेंगलुरु एयरशो के दौरान बोइंग के F-18, सुपर हॉर्नोट विमान में उड़ान भरी थी तो इससे पहले 2007 में वह अमेरिकी लड़ाकू विमान F-16 में भी उड़ान भर चुके हैं। अब उनसे जुड़ा सवाल मशहूर टीवी शो केबीसी में किया गया, जो 25 लाख रुपये का सवाल था।

केबीसी में मेजबान अमिताभ बच्‍चन ने पूछा था, 'भारत में एफ 16 फॉल्कन लड़ाकू विमान उड़ाने वाले पहले भारतीय गैर फौजी व्यक्ति यानी सिविलियन कौन थे?' इसके जवाब के लिए चार‍ विकल्‍प- A) जे आर डी टाटा, B) रतन टाटा, C) राजीव गांधी और D) राजेश पायलट दिए गए थे। हॉट सीट पर थी छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की रहने वाली अंकिता सिंह, जो इस सवाल का जवाब नहीं दे पाई और शो से बाहर हो गई। इसका सही जवाब B) रतन टाटा हैं, जिन्‍होंने 2007 में यह विमान उड़ाया था।

वायरल हो गई थी रतन टाटा की ये तस्‍वीर

दिग्गज कारोबारी ने 28 दिसंबर, 2019 को अपने 82वें जन्मदिन पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कॉकपिट में बैठी अपनी एक तस्‍वीर शेयर करते हुए इसे दशक का सबसे यादगार पल बताया था। उन्‍होंने लिखा था, 'न केवल साल खत्म हो रहा है, बल्कि दशक का भी अंत हो रहा है। मैं उत्साह के साथ नए दशक की ओर देख रहा हूं। यह इस सदी से मेरे सबसे यादगार पलों में से एक है, जब मैंने F18 सुपर होर्नोट में उड़ान भरी थी।'

उनकी यह तस्‍वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी और अब केबीसी में उनसे जुड़ा सवाल पूछे जाने के बाद वह फिर चर्चा में हैं। इससे पहले वह 2007 में अमेरिकी लड़ाकू विमान F-16 में भी उड़ान भर चुके हैं, जब उनकी उम्र 69 साल थी। तब वह इस अमेरिकी लड़ाकू विमान को उड़ाने वाले सबसे देश के सबसे उम्रदराज नागरिक थे। देश के सबसे सफल कारोबारियों में से एक रतन टाटा एक प्रशिक्षित पायलट हैं और उनके पास लाइसेंस भी है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर