Vaccination: भारत ने पार किया एक अरब डोज का ऐतिहासिक मुकाम, RML अस्पताल पहुंचे पीएम मोदी

देश
किशोर जोशी
Updated Oct 21, 2021 | 10:48 IST

Covid-19 Vaccination status in India: 100 करोड़ वैक्सीनेशन पूरे होने के मौके पर पीएम मोदी दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंच गए हैं जहां वह फ्रंट लाइन वर्कर्स से मुलाकात करेंगे।

PM Modi visits RML Hospital as India achieves 100 cr COVID-19 vaccination mark
एक अरब डोज का ऐतिहासिक मुकाम हासिल, RML पहुंचे पीएम मोदी  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • वैक्सीनेशन में भारत ने हासिल किया ऐतिहासिक आंकड़ा
  • इतिहास रचते हुए कोरोना वैक्सीन की अबतक 100 करोड़ से ज्यादा डोजें लगीं
  • प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली के आरएमएल अस्पताल पहुंचे

Covid-19 Vaccination status in India: कोरोना महामारी के खिलाफ भारत आज एक बड़ा इतिहास रच दिया है। अब से कुछ देर पहले भारत ने कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज के ऐतिहासिक आंकड़े को पार किया।  यानी भारत आज वैक्सीनेशन के मामले में बिलियन बाहुबली बन गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल पहुंचे जहां वो फ्रंट लाइन वर्कर्स से मुलाकात कर रहे हैं। इस बड़ी उपलब्धि पर देश में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और तमाम जगहों पर लोग अपने- अपने तरीके से जश्न मना रहे हैं।

279 दिनों के भीतर 100 करोड़ का आंकड़ा

यह उपलब्धि इसलिए भी खास क्योंकि भारत ने देश ने वैक्‍सीनेशन शुरू करने के 279 दिन के भीतर यह उपलब्धि हासिल की है। इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारत को बधाई दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की दक्षिण- पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने इस उपलब्धि पर भारत को बधाई देते हुए इसे एक शानदार उपलब्धि बताया है।

एक नजर आंकड़ों पर

राज्य            सिंगल डोज        डबल डोज 
हिमाचल        98.5%              53.7%
गुजरात          93.1%              49.1%
कर्नाटक         84.8%              42.2%
दिल्ली            77.1%              41.9%
केरल             84.6%              41.6%

आपको बता दें कि भारत में टीकाकरण के तहत 100 करोड़ खुराक दिए जाने का जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। देश में 100 करोड़ खुराक दिए जाने के अवसर पर जहां स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे वहीं स्पाइसजेट 100 करोड़ खुराक की उपलब्धि हासिल होने पर बृहस्पतिवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर विशेष वर्दी जारी करेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर