Amrita Hospital: भारत में आरोग्य एक दान है- अमृता हॉस्पिटल का उद्घाटन कर बोले PM मोदी

पीएम मोदी के साथ इस दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी साथ थे। इसके बाद पीएम पंजाब के लिए निकल गए।

PM Modi, Amrita Hospital faridabad, PM Modi punjab
पीएम मोदी ने किया अमृता अस्पताल का उद्घाटन  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • हरियाणा दौरे पर हैं पीएम मोदी
  • हरियाणा के बाद प्रधानमंत्री जाएंगे पंजाब
  • पंजाब के मोहाली में बने होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र का करेंगे उद्घाटन

फरीदाबाद में पीएम मोदी ने एशिया के सबसे बड़े अस्पताल अमृता हॉस्पिटल का बुधवार को उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को हरियाणा और पंजाब के दौरे पर हैं। जहां पहले वो हरियाणा पहुंचे हैं।

इस अस्पताल का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत एक ऐसा राष्ट्र है, जहां इलाज एक सेवा है, आरोग्य एक दान है। पीएम ने कहा- "हमारे यहां आयुर्विज्ञान एक वेद है। हमने हमारी मेडिकल साइंस को भी आयुर्वेद का नाम दिया है।"

पीएम ने आगे कहा कि देश ने एक नई ऊर्जा के साथ आजादी के अमृत काल में प्रवेश किया है। हमारे इस अमृत काल में देश के सामूहिक प्रयास प्रतिष्ठित हो रहे हैं। देश के सामूहिक विचार जाग्रत हो रहे हैं। मुझे खुशी है कि अमृत काल की इस बेला में मां अमृतानंदमयी के आशीर्वाद का अमृत भी देश को मिल रहा है।

उद्घाटन समारोह में हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय मंत्री व फरीदाबाद के सांसद कृष्ण पाल गुर्जर, अम्मा के नाम से प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु माता अमृतानंदमयी भी उपस्थित थे।

फरीदाबाद में बना अमृता हॉस्पिटल 133 एकड़ में फैला है। इसे बनाने में 6,000 करोड़ रुपये का खर्च आया है। इस मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल 2,600 बेड हैं जहां कई तरह की बीमारियों का इलाज किया जाएगा। इस अस्पताल का प्रबंधन माता अमृतानन्दमयी मठ द्वारा किया जायेगा। 

अस्पताल के अंदर एक चार सितारा होटल, एक मेडिकल कॉलेज, एक नर्सिंग कॉलेज, एक रिहैबिलिटेशन केंद्र, एक हेलीपैड और रोगियों के परिवार के सदस्यों के लिए 498 कमरों वाला एक गेस्टहाउस भी है। पूरी तरह से चालू होने के बाद अस्पताल में 10,000 से अधिक कर्मचारी और 800 डॉक्टर कार्यरत होंगे।

हरियाणा के बाद पीएम मोदी पंजाब जाएंगे। जहां वो मोहाली में बने होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन करेंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर