Jay Chaudhry: जानें कौन हैं जय चौधरी, कभी पेड़ के नीचे बैठकर की पढ़ाई, आज हैं अमीरों की सूची में शामिल

देश
Updated Mar 03, 2021 | 18:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Jay Chaudhry: हिमाचल प्रदेश के जय चौधरी का नाम देश के 10 सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गया है। उनकी संपत्ति 271% बढ़कर 96,000 करोड़ रुपए हो गई है।

Jay Chaudhry
जय चौधरी 

साइबर सिक्योरिटी कंपनी Zscaler के मालिक 62 साल के जय चौधरी अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हो गए हैं। महामारी के दौरान उनकी कंपनी के शेयरों ने आसमान छूआ, जिसके बाद वो अमीरों की सूची में शामिल हो गए। वह 2021 की हुरुन ग्लोबल रिच सूची में 577 स्थान ऊपर चढ़ गए हैं और 185वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों में से एक बन गए हैं। 

4 किलोमीटर पैदल चलकर जाते थे स्कूल

जय चौधरी का जन्म हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के पनोह गांव में हुआ था। उन्होंने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि उनके बचपन के दौरान गांव में बिजली की सुविधा नहीं थी, इसलिए उन्होंने हर दिन लगभग एक पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ाई की। उनके पिता का निधन उस समय हो गया जब वह युवा थे, इसलिए आज जो कुछ भी है, वह उनकी मां और उनकी कड़ी मेहनत से बने हैं। उन्होंने एक साक्षात्कार में यह भी बताया कि वह पड़ोस के गांव धुसरा में अपने स्कूल में लगभग 4 किलोमीटर पैदल चलकर जाते थे।

वह वाराणसी के BHU में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में अध्ययन करने के लिए चले गए, उन्होंने यहां से स्नातक की डिग्री प्राप्त करते हुए आगे चलकर सिनसिनाटी विश्वविद्यालय से MBA की पढ़ाई पूरी की। बाद में वह स्थायी रूप से अमेरिका के कैलिफोर्निया के साराटोगा चले गए। 

2008 में शुरू की कंपनी

जय चौधरी की नैसडैक में सूचीबद्ध एक सार्वजनिक कंपनी Zscaler में 45 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत आज 28 बिलियन डॉलर है। हुरून सूची में बताया गया है कि चौधरी ने पिछले साल कमाई में 271 प्रतिशत की वृद्धि की जिससे उनकी दौलत 13 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई। जय चौधरी का असली नाम जगतार सिंह चौधरी है। उन्होंने 2008 में Zscaler ने नाम से साइबर सिक्योरिटी कंपनी शुरू की थी, जिसके बाद 2018 में कंपनी का आईपीओ लॉन्च किया।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर