Opinion Poll: जानिए किसकी बन रही है पांच राज्यों में सरकार, सामने आए ओपिनियन पोल के आंकड़े

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 27, 2021 | 21:22 IST

पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव का एक ओपिनियन पोल सामने आया है। सीवोटर-एबीपी न्यूज के इस पोल में दिखाया गया है कि किसकी सरकार बन रही है।

Opinion Poll of C Voter for West Bengal, Assam Kerala, Puducherry and Tamilnadu BJP TMC
Opinion Poll: जानिए किसकी बन रही है पांच राज्यों में सरकार 

मुख्य बातें

  • पांच राज्यों में होने हैं चुनाव, 2 मई को सामने आएंगे नतीजे
  • पश्चिम बंगाल के ओपिनियन पोल में बीजेपी को फायदा लेकिन सरकार बनाने से दूर
  • असम और पुदुचेरी में बीजेपी रहेगी सत्ता पर काबिज

कोलकाता: पांच राज्यों के लिए होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान इन दोनों जोरों पर हैं। केरल, पश्चिम बंगाल, पुदुचेरी, तमिलनाडु और केरल में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान शुक्रवार को ही किया गया था। विधानसभा चुनाव प्रचार के बीच एक ताजा ओपिनियन पोल सामने आया है। एबीपी न्यूज और सीवोटर के इस पोल में पश्चिम बंगाल से बीजेपी को मायूसी मिलती दिख रही है लेकिन सीटों के मामले में उसे जबरदस्त फायदा मिलता नजर आ रहा है।

बीजेपी को मिल सकती है मायूसी
सर्वे के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी जीत की हैट्रिक लगा सकती हैं। 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में टीएमसी को 148 से 164 सीटें मिल सकती हैं। पिछली बार 3 सीटें जीतने वाली बीजेपी को शानदार सफलता मिलती हुई दिख रही है लेकिन बंगाल की सत्ता पर काबिज होने का उसका सपना टूटता दिख रहा है। ओपिनियन पोल के अनुसार राज्य में बीजेपी को 92 से 108 सीटें मिल सकती हैं। वहीं लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन के खाते में 31 से 39 सीटें आ सकती हैं। बात अगर वोटशेयर की करें तो टीएमसी को 43 प्रतिशत, बीजेपी को 38 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

असम में होगी बीजेपी की वापसी
वहीं असम के ओपिनियन पोल की बात करें तो यहां एक बार फिर बीजेपी सत्ता में वापसी करती हुई दिख रही है। सर्वे के मुताबिक 126 सदस्यों वाली असम विधानसभा में बीजेपी को 68 से लेकर 76 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस गठबंधन के खाते में 43 से 51 सीटें मिलने के आसार हैं। वहीं अन्य के खाते में 5-10 सीटें जा सकती हैं। बहुमत का आंकड़ा यहां 64 है। सर्वे में शामिल 44% लोगों ने सीएम के लिए अपनी पहली पसंद सीएम सर्बानंद सोनोवाल को बताया।

तमिलनाडु का सर्वे

तमिलनाडु में 234 विधानसभा सीटों के लिए बहुमत का आंकड़ा 118 सीटों का है। एबीपी न्यूज़ सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक तमिलनाडु में सत्ताधारी  एआईएडीएमके इस बार सत्ता से बेदखल हो सकता है।  एआईएडीएमके को 58-66 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि विपक्षी डीएमके गठबंधन को सत्ता में लौटते हुए दिखाई दे रही है। यहां डीएमके गठबंधन को 154-162 सीटें मिल सकती है। वहीं अन्य के खाते में 8 सीटें जाने की संभावना है।

पुदुचेरी का पोल

एबीपी न्यूज़ और सी वोटर ने पुदुचेरी की 30 सीटों के लिए जो सर्वे किया है उसमें बीजेपी वाले एनडीए को बहुमत मिलने के आसार हैं। बीजेपी+ को 17 से 21 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस गठबंधन को 8 से 12 सीट मिल सकती हैं। पिछली बार कांग्रेस की सरकार थी लेकिन कुछ समय पहले विश्वासमत हासिल नहीं करने की वजह से सरकार गिर गई थी।

केरल में किसकी सरकार
वहीं केरल की बात करें तो 140 विधानसभा सीटों के ओपिनियन पोल में एलडीएफ के खाते में इस बार 83-91 सीटें जा सकती हैं और यूडीएफ को 47-55 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। वहीं बीजेपी को महज़ 0-2 सीटें ही मिलती दिख रही हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर