NIA Raid in J&K: एनआईए की जम्मू कश्मीर में 15 स्थानों पर छापेमारी, IED से जुड़ा है मामला

जम्मू-कश्मीर में NIA ने 15 जगहों पर छापेमारी की है, यह कार्रवाई लश्कर-ए-मुस्तफा के कमांडर हिदायतुल्लाह मलिक की गिरफ्तारी और जम्मू में बरामद हुई पांच किलो आईईडी के मामले में हो रही है।

NIA RAID IN J&K
NIA ने जम्मू-कश्मीर में की छापेमारी  
मुख्य बातें
  • छापेमारी में मोबाइल फोन, पेन ड्राइव,  सीडी, प्लास्टिक फेस मास्क बरामद 
  • Raid में लश्कर-ए-मुस्तफा  के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया
  • NIA ने दो मार्च को फिर से मामला दर्ज किया था और जांच अपने हाथ में ली

नई दिल्ली: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ( NIA) ने आतंकवाद संबंधी दो मामलों के सिलसिले में जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में 15 स्थानों पर छापेमारी की और लश्कर-ए-मुस्तफा  के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी के दौरान एनआईए ने मोबाइल फोन, पेन ड्राइव, इस्तेमाल की गई गोलियों के खोखे, पथराव के दौरान इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक फेस मास्क और हाथ से लिखी जिहादी सामग्री सहित डिजिटल उपकरण भी बरामद किए।

पाकिस्तान के जैश-ए-मोहम्मद (JeM) संगठन के इशारे पर काम करने वाले एलईएम के स्वयंभू प्रमुख हिदायतुल्ला मलिक और उसके सहयोगी नजीर अहमद को फरवरी में जम्मू से गिरफ्तार किया गया था और ये दोनों शोपियां जिले के निवासी हैं।एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा, 'एनआईए ने जम्मू-कश्मीर पुलिस और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के साथ मिलकर एलईएम से संबंधित मामले के संबंध में शोपियां, अनंतनाग और जम्मू जिलों में नौ स्थानों पर छापेमारी की। छापेमारी के बाद एक आरोपी व्यक्ति - बटिंगू (अनंतनाग) निवासी इरफान अहमद डार को गिरफ्तार किया गया।'

आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश में शामिल था

एनआईए ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि वह अन्य गिरफ्तार आरोपियों के साथ मिलकर आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश में शामिल था। प्रवक्ता ने कहा कि मामला शुरू में जम्मू के गंग्याल पुलिस थाने में दर्ज किया गया था, जिसमें एलईएम द्वारा भारत की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा को खतरे में डालने के इरादे से जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रची गई थी।

आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गईं

उन्होंने कहा कि एनआईए ने दो मार्च को फिर से मामला दर्ज किया था और जांच अपने हाथ में ले ली थी। एनआईए ने कहा कि छापेमारी के दौरान गिरफ्तार आरोपी और मामले के संदिग्धों के परिसरों से मोबाइल फोन, हार्ड डिस्क, मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव, लैपटॉप सहित कई डिजिटल उपकरण, आपत्तिजनक सामग्री वाली पुस्तिकाएं बरामद की गईं।

गिरफ्तार आरोपियों और संदिग्ध व्यक्तियों के छह ठिकानों पर छापेमारी 

छह अन्य स्थानों पर छापेमारी के बारे में प्रवक्ता ने कहा कि वे 27 जून को जम्मू के बठिंडी इलाके में एक आईईडी की बरामदगी के संबंध में किए गए थे। उस दिन ड्रोन का इस्तेमाल कर जम्मू में भारतीय वायु सेना स्टेशन पर दो बम गिराए गए थे, जिसमें दो कर्मी घायल हो गये थे। एनआईए ने कहा कि शोपियां और रामबन जिलों में गिरफ्तार आरोपियों और संदिग्ध व्यक्तियों के छह ठिकानों पर छापेमारी की गई।

एनआईए ने कहा कि छापेमारी के दौरान, मोबाइल फोन, पेन ड्राइव, इस्तेमाल की गई गोलियों के खोखे, सीडी, प्लास्टिक फेस मास्क, जो पथराव के दौरान ढाल के रूप में उपयोग किए जाते हैं, मेमोरी कार्ड, हस्तलिखित जेहादी सामग्री, अल-अक्सा मीडिया का आईडी कार्ड और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर