Mumbai liquor home delivery: मुंबई में आज से हो सकेंगी शराब की होम डिलीवरी, कंटेनमेंट जोन में रोक जारी

Mumbai liquor home delivery: मुंबई में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य सभी स्थानों पर शराब की होम डिलिवरी की अनुमति दे दी गई है। हालांकि साफ किया कि काउंटर पर शराब की बिक्री की अभी अनुमति नहीं दी गई है।

liquor
वैधानिक चेतावनी: शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है 

नई दिल्ली: मुंबईवासियों को आज से घर पर बैठे-बैठे शराब मिलनी शुरू हो जाएगी। बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (BMC) द्वारा इस संबंध में अंतिम निर्णय लिया गया था, जिसके बाद कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शराब की होम डिलीवरी को हरी झंडी दी गई है। पंजीकृत शराब की दुकानें ई-कॉमर्स वेबसाइटों के साथ मिलकर शराब की डिलीवरी कर सकती हैं। 

इससे पहले, महाराष्ट्र स्टेट एक्साइज डिपार्टमेंट द्वारा एक मैकेनिज्म लाया गया था, जिसमें ग्राहक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टोकन प्राप्त कर सकते थे। इसके बाद ग्राहक पंजीकृत आउटलेट से टोकन पर उल्लिखित तिथि और समय पर ऑर्डर प्राप्त सकते थे। यह सिस्टम मुंबई के लिए मान्य नहीं है। महाराष्ट्र सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा है कि मुंबई में कहीं भी किसी भी आउटलेट से काउंटर पर शराब नहीं बेची जाएगी।

नए सिस्टम में शराब की होम डिलीवरी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म्स के माध्यम से की जाएगी। यहां तक कि स्विगी और जोमैटो ने राज्य सरकार से सभी संबंधित अनुमतियों को हासिल करने के बाद झारखंड में शराब की होम डिलीवरी शुरू कर दी है। इस मॉडल को अन्य राज्यों में भी दोहराए जाने की संभावना है।

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में 4 मई से शराब की दुकानों सहित अनेक गैर जरूरी सेवाओं को शुरू करने की अनुमति दी थी, जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग दुकानों पर पहुंचने लगे। और इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया गया। इसके बाद मुंबई में शराब की दुकानें बंद करने का फैसला किया गया। 

तेजी से फैल रहा कोरोना
महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 2940 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 44,582 पर पहुंच गई। वहीं मुंबई में संक्रमण के 1751 नए मामले आए। इस दौरान राज्य में कोविड-19 से 63 लोगों की मौत हुई। इनमें से 27 लोगों की मौत मुंबई में हुई है। संक्रमण से हुई इन मौतों के साथ राज्य में मृतक संख्या 1517 पर पहुंच गई है। अब तक विभिन्न अस्पतालों से उपचार के बाद स्वस्थ हुए 12583 लोगों को छुट्टी मिल चुकी है। मुंबई में संक्रमण के अब तक 27,251 मामले सामने आए हैं और 909 लोगों की मौत हुई है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर