Covid वैक्सीन लगाने वालों को अब लकी ड्रा और बैज देने की तैयारी, टीकाकरण को रफ्तार देने की रणनीति

देश
Updated Nov 21, 2021 | 22:46 IST | भाषा

कोविड टीकाकरण की सुस्त रफ्तार को गति देने के लिए सरकार ने नई रणनीति बनाई है। टीकाकरण पूरा करा चुके लोगों के लिए बैच और लकी ड्रॉ जैसी योजना तैयार की गई है।

Lucky Draw Among Strategies To Boost Covid Vaccine Coverage Report
वैक्सीन लगाने वालों को अब लकी ड्रा और बैज देने की तैयारी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • वैक्सीनेशन की रफ्तार को धार देने के लिए सरकार बना रही है नई रणनीति
  • टीकाकरण पूरा करा चुके लोगों को मिल सकता है लकी ड्रा में शामिल होने का मौका
  • देश में अभी तक करीब 82 प्रतिशत पात्र आबादी को मिल चुकी है टीके की पहली खुराक

नई दिल्ली: सरकार ने उन लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिये रणनीतियां तैयार की हैं, जिन्हें अभी पहली खुराक लेनी है और जिनकी दूसरी खुराक बाकी है। इसके तहत टीकाकरण पूरा करा चुके लोगों के लिये साप्ताहिक या मासिक लकी ड्रॉ कार्यक्रम आयोजित करना शामिल है। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।

हर घर दस्तक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कार्यस्थल पर टीकाकरण का आयोजन और पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके कर्मचारियों को बैज प्रदान करने जैसी अन्य पहलों की भी योजना बनाई है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जल्द ही इन पहलों को शुरू करने का सुझाव दिया जा सकता है। ऐसे लोगों को 'राजदूत' के रूप में नियुक्त कर सरकार की 'हर घर दस्तक' पहल को बढ़ावा दिया जा सकता है। ये लोग टीके की दोनों खुराक लेने और टीकाकरण कार्यक्रम को पूरा करने के महत्व के बारे में अच्छी सलाह दे सकते हैं।

बैज देने की तैयारी

एक सूत्र ने कहा, 'कार्यस्थल पर टीकाकरण उन लोगों को ध्यान में रखकर आयोजित किया जा सकता है, जिन्होंने अभी टीके की खुराक नहीं ली है। निजी और सरकारी कार्यालयों तथा अन्य कार्यस्थलों पर कर्मचारियों को टीकाकरण संदेश वाले बैज दिए जा सकते हैं। इनमें 'मैं टीकाकरण पूरा करा चुका हूं', 'क्या आप भी पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके हैं', जैसे बैज शामिल हैं।'

मासिक लकी ड्रा

सूत्र ने कहा, 'इसके अलावा, टीकाकरण पूरा करा चुके लोगों के लिये साप्ताहिक या मासिक लकी ड्रॉ कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं। लकी ड्रॉ के विजेताओं को रसोई का सामान, राशन सामग्री, यात्रा पास, नकद पुरस्कार जैसी चीजें दी जा सकती हैं, ताकि अन्य लोगों को टीकाकरण केंद्र जाने के लिये प्रोत्साहित किया जा सके।' अधिकारियों के अनुसार, भारत में लगभग 82 प्रतिशत पात्र आबादी को टीके की पहली खुराक मिल चुकी है, जबकि लगभग 43 प्रतिशत का टीकाकरण पूरा हो चुका है। वहीं, 12 करोड़ से अधिक लोगों की दूसरी खुराक बाकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर