Unnao Case: औरत ही बनी औरत की गुनहगार, जानिए कौन हैं वो 3 महिला IAS-IPS, जिन्हें CBI ने माना दोषी

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 08, 2020 | 18:25 IST

उन्नाव गैंगरेप मामले में सीबीआई ने जांच के दौरान तीन अधिकारियों को दोषी पाया है जिनमें दो आईपीएस और एक आईएएस अधिकारी शामिल हैं। तीनों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की सिफारिश की गई है।

kuldeep singh sengar and unnao Case 3 women IAS-IPS officers who convicted by CBI
जानिए कौन हैं उन्नाव केस में दोषी 3 महिला IAS-IPS अधिकारी 

मुख्य बातें

  • अदिति सिंह 2009 बैच की आईएएस अधिकारी हैं और फिलहाल हापुड़ के डीएम पद पर हैं तैनात
  • उन्नाव की एसपी रह चुकी नेहा पांडे 2009 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं
  • वाराणसी से ताल्लुक रखने वाली पुष्पांजलि देवी 2006 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं

नई दिल्ली: उन्नाव दुष्कर्म केस की जांच कर रहे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने इस मामले में तीन अधिकारियों को दोषी माना है जिनमें दो महिला आईपीएस अधिकारी और एक आईएस अधिकारी शामिल हैं। इन तीनों के खिलाफ सीबीआई ने राज्य सरकार से विभागीय कार्यवाही करने की सिफारिश की है।इस दौरान उन्नाव की डीएम और एसपी पद पर तैनात रही इन अधिकारियों को मामले को दबाने तथा रेप पीड़िता की शिकायत को नजरंदाज करने का आऱोप लगा है। इस केस का मुख्य आरोपी भाजपा के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर हैं जो पहले ही दोषित साबित किए जा चुके हैं।

तीनों अधिकारी उन्नाव में थे तैनात

जिन तीन अधिकारियों को लापरवाही का दोषी माना है वो हैं आईएएस अदिति सिंह, आईपीएस नेहा पांडेय और आईपीएस पुष्पांजलि देवी। इनमें से अदिति सिंह उस समय उन्नाव की डीएम थी जबकि नेहा पांडे इस दौरान उन्नाव की एसपी रहीं थी जबकि पुष्पांजलि देवी को भी इस दौरान उन्नाव का एसपी बनाया गया था। तीनों ही अधिकारी फिलहाल अलग-अलग जगहों या जिलों में पदस्थ हैं और अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। तो आईए जानते हैं कि ये तीन अधिकारी कौन हैं-

आईएएस अदिति सिंह
अदिति सिंह 2009 बैच की आईएएस अधिकारी हैं और फिलहाल हापुड़ के डीएम पद पर तैनात है। जिस समय उन्नाव रेप कांड हुआ तो उस दौरान वह जिले की डीएम थी। 24 जनवरी 2017 से लेकर 26 अक्टूबर 2017 तक वह उन्नाव में डीएम के पद पर तैनात रहीं और इसी दौरान युवती ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर रेप का आरोप लगाया था। अदिति सिंह पीलीभीत, सुल्तानपुर और रायबरेली में भी डीएम पद पर रहच चुकी हैं। अदिति पर आरोप था कि उन्होंने पीड़िता की शिकायत को नहीं सुना।

IPS नेहा पांडे
नेहा पांडे 2009 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं और फिलहाल इंटलीजेंस ब्यूरो यानि आईबी में केंद्रीय डेप्युटेशन पर तैनात हैं। नेहा 2 फरवरी 2016 से लेकर 26 अक्टूबर 2017 तक उन्नाव की एसपी रहीं। मूल रूप से अलीगढ़ की रहने वाली नेहा पांडे ने अमेरिकन स्टडीज में एम.फिल भी किया है। नेहा पर आरोप है कि उन्नाव में एसपी रहने के दौरान उन्होंने रेप पीड़िता की मदद करने की बजाय लापरवाही बरती जिसकी वजह से इतना बड़ा केस हो गया।

IPS पुष्पांजलि देवी
मूल रूप से वाराणसी से ताल्लुक रखने वाली पुष्पांजलि देवी 2006 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं जो फिलहाल रेलवे गोरखपुर में पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात हैं। नेहा पांडे के बाद वह  27 अक्तूबर 2017 से 30 अप्रैल 2018 तक उन्नाव में एसपी रहीं।  इन पर आरोप था कि इन्होंने रेप पीड़िता द्वारा विधायक के खिलाफ शिकायत करने के बावजदू भी कार्रवाई नहीं की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर