जानिए कौन है अभिषेक बनर्जी की पत्नी और ममता की बहू, जो इन दिनों CBI की वजह से है सुर्खियों में

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 26, 2021 | 15:16 IST

तृणमूल कांग्रेस के सांसद और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजिरा बनर्जी से सीबीआई लंबी पूछताछ कर चुकी है। रूजिरा पहले भी सुर्खियों में आ चुकी है।

Know who is Abhishek Banerjee's wife and Mamta's daughter-in-law Rujira Banerjee
जानिए कौन है अभिषेक बनर्जी की पत्नी और ममता की बहू रूजिरा 

मुख्य बातें

  • अभिषेक बनर्जी की पत्नी और ममता की बहू है रुजिरा बनर्जी
  • रुजिरा पर पहले लगा था सोना तस्करी का आरोप
  • सीबीआई कर चुकी है रुजिरा और उनकी बहन से लंबी पूछताछ

कोलकाता: इन दिनों बंगाल की राजनीति में जबरदस्त आरोप- प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक हमलों के साथ-साथ सीबीआई और राज्य पुलिस का कार्रवाई ने राजनीतिक तापमान को और भी बढ़ा दिया है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की ने जैसे ही राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे एवं तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को नोटिस थमाकर कोयला चोरी मामले की जांच में शामिल होने को कहा तो इसके बाद टीएमसी बीजेपी पर हमलावर हो गई। इस घटनाक्रम ने पश्चिम बंगाल में राजनीतिक तापमान को और बढ़ा दिया है, जहां अप्रैल-मई में चुनाव होने वाले हैं।

क्या आरोप हैं रूजिरा पर
सीबीआई रूजिरा बनर्जी से कोयला चोरी मामले की जांच में पूछताछ में कर रही है। दरअसल इस केस में कथित तौर पर बंगाल के अलावा यूपी, झारखंड, बिहार के बीच हो रही करोड़ों रुपये की कोयला तस्करी शामिल है।खबर की मानें तो यह तस्करी अधिकारियों के साथ साथ नेताओं की सांठगांठ के जरिए की जाती रही है। रुजिरा बनर्जी का नाम इस केस में उस वक्त आया जब सीबीआई की टीम ने पिछले साल दिसंबर के अंत में टीएमसी नेता विनय मिश्रा के छापेमारी की। बाद में सुवेंदु अधिकारी ने रूजिरा का नाम लिया था जिसके बाद सीबीआई ने रूजिरा को नोटिस जारी किया।

रूजिरा पर हैं ये आरोप

रूजिरा की अभिषेक बनर्जी से फरवरी 2012 में शादी हुई जिसके दो बच्चे हैं। मूल रूप से कोलकाता निवासी रूजिरा पति के राजनीति में हुए भी लाइमलाइट में कम रही हैं। रुजिरा उस समय सुर्खियों में आई थी जब 2019 में वह कोलकाता में राजस्व विभाग के अधिकारियों से उलझ गईं थीं। रूजिरा पर कथित तौर पर सोने की तस्करी का आरोप भी लगा था। बाद में मामला कोर्ट तक पहुंचा था जो फिलहाल सब ज्यूडिश बताया जा रहा है।  रुजिरा का परिवार दिल्ली से ताल्लुक रखता है, लेकिन रुजिरा थाईलैंड में भी रही हैं।

बहन से भी पूछताछ कर चुकी है सीबीआई
इससे पहले सीबीआई की दो महिला अधिकारी रूजिरा की बहन मेनका गंभीर के कोलकाता स्थित आवास पहुंची और उनसे करीब तीन घंटे तक पूछताछ की थी। रुजिरा से पूछताछ में सीबीआई ने अवैध कोयला उत्खनन मामले में उनके बैंक लेनदेन का विवरण मांगा है। वहीं तणमूल कांग्रेस के सांसद और रुजिरा बनर्जी के पति अभिषेक बनर्जी ने आरोप लगाया कि भाजपा नीत केंद्र सरकार अपने राजनीतिक विरोधियों को झूठे मामलों में फंसाने का प्रयास कर रही है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर