Kirti Jha Azad: पंचांग और ग्रह नक्षत्र देख कांग्रेस से TMC में शामिल होंगे कीर्ति झा आज़ाद

देश
रंजीता झा
रंजीता झा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Nov 23, 2021 | 12:49 IST

कीर्ति आजाद ने तृणमूल कांग्रेस से पहले जब कांग्रेस पार्टी ज्वाइन किया था उस वक्त भी उन्होंने मिथिला पंचांग के मुताबिक तारीख और समय निकलवाया था। लेकिन कांग्रेस के साथ भी उनका सफर लंबा नहीं रहा। 

Kirti Jha Azad will join TMC
कीर्ति झा आजाद कांग्रेस छोड़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं 

Kirti Jha Azad join TMC: पूर्व क्रिकेटर और पूर्व सांसद कीर्ति झा आजाद आज कांग्रेस छोड़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल होंगे। उनकी पत्नी पूनम आजाद भी उनके साथ TMC का दामन थाम रही है। कुछ साल पहले ही कीर्ति झा आजाद बीजेपी को छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए थे। कीर्ति आजाद दिल्ली, बिहार और झारखंड से लोकसभा और विधानसभा का चुनाव लड़ चुके है। उनकी पत्नी पूनम आजाद भी दिल्ली से पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के खिलाफ चुनाव लड़ चुकी हैं।

कीर्ति झा आजाद आज कांग्रेस छोड़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल तो हो रहे हैं। लेकिन तृणमूल में शामिल होने से पहले कीर्ति आजाद पंचांग और ग्रह नक्षत्र से तारीख निकलवा कर शामिल होना चाहते थे। यही वजह है कीर्ति आजाद की तृणमूल में जॉइनिंग पहले सोमवार को होनी थी। लेकिन कीर्ति ने तृणमूल के नेतृत्व से अनुरोध किया कि मिथिला पंचांग के मुताबिक अभी भदवा (अशुभ मुहूर्त) चल रहा है और उनकी जॉइनिंग बुधवार को करवाया जाए। 

लेकिन तृणमूल नेतृत्व की तरफ से कीर्ति को बताया गया कि बुधवार को ममता बनर्जी का प्रधानमंत्री से मिलने का समय पहले से तय है। इसके बाद कीर्ति आजाद ने बताया कि मंगलवार 3.30 बजे तक भदवा है जिसके बाद वो शामिल हो सकते है।

शुभ काम के लिए निकलने से पहले दही और चीनी खिलाया जाता है 

कीर्ति आजाद आज यानी मंगलवार को 5:00 बजे तृणमूल कांग्रेस में शामिल होंगे। इसके लिए कीर्ति आजाद ने बजाप्ता अपने पंडितों से मिथिला पंचांग के मुताबिक समय निर्धारित करवाया है । जिसके लिए वह तकरीबन 2:30 बजे के करीब अपने घर से निकलेंगे और रास्ते में किसी होटल में रुक कर अपने कपड़े बदलेंगे। जिसके बाद पंडितों के मुताबिक वो मीठी दही चखेंगे। मिथिलांचल में रिवाज है कि किसी शुभ काम के लिए निकलने से पहले दही और चीनी खिलाया जाता है। होटल से निकलकर कीर्ति आजाद पहले 4:45 में पश्चिम बंगाल CM ममता से मुलाकात करेंगे  उसके बाद शाम 5:00 बजे तृणमूल कांग्रेस के दफ्तर साउथ एवेन्यू पहुंचेंगे जहां वह औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल होंगे।

कांग्रेस और बीजेपी जैसी बड़ी पार्टियां भी शुभ मुहूर्त देख कर ही कोई बड़ा निर्णय लेती है

21वीं सदी में भी ऐसे कई नेता सांसद और जनप्रतिनिधि हैं जो पंचांग ग्रह नक्षत्र और तारीखों को देखकर बड़े फैसले करते है। यहां तक कि कांग्रेस और बीजेपी जैसी बड़ी पार्टियां भी शुभ मुहूर्त देख कर ही कोई बड़ा निर्णय लेती है । ऐसे में अगर कीर्ति आजाद मिथिला पंचांग देख कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल होना चाहते हैं तो इसको भारतीय परंपराओं और रीति-रिवाज के चश्मे से तो देखा जा ही सकता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर